fbpx

जसपुर क्षेत्र की संक्षिप्त खबरें

पराग अग्रवाल

जसपुर (महानाद)

खादी और ग्रामोद्योग आयोग सूक्ष्म एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय भारत सरकार के कुम्हार सशक्तिकरण मिशन के तहत ग्राम निवार मंडी में 40 परंपरागत कुम्हारों को विद्युत चलित चाकों का वितरण किया गया। इस अवसर पर खादी और ग्रामोद्योग आयोग देहरादून के राज्य निदेशक कुंज बिहारी ने अवगत कराया कि खादी और ग्रामोद्योग आयोग द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर कुम्हार सशक्तिकरण मिशन के तहत देश के परंपरागत कुम्हारों के जीवन स्तर में सुधार लाने के उद्देश्य से विद्युत चलित चाक का दस दिवसीय प्रशिक्षण निशुल्क दिया जाता है तथा उसके बाद प्रत्येक प्रशिक्षित परंपरागत कुम्हार को 16497/= रुपए की लागत का विद्युत चलित चाक नि:शुल्क दिया जाता है। ताकि वे पूर्ण रूप से आत्मनिर्भर होने के लिए कम समय एवं कम श्रम में अधिक से अधिक कुम्हारी वस्तुओं का उत्पादन कर सकें।

इस अवसर पर खादी ग्रामोद्योग आयोग के सहायक निदेशक बीएस कंडारी, कुम्हारी उद्योग के अधिकारी गजेंद्र सिंह, विजेंद्र कुमार, धनपाल सिंह रावत, पूर्व मंडी समिति अध्यक्ष जाकिर हुसैन आदि मौजूद रहे।


ग्रामीण ने गांव के ही एक दम्पति के खिलाफ उसकी भतीजी को घर बुलाकर धमकी देने की तहरीर पुलिस को दी। ग्राम भोगपुर डाम निवासी मंजीत सिंह पुत्र मेहर सिंह ने पुलिस को दी तहरीर में बताया कि गांव के ही जोगा सिंह पुत्र करनैल सिंह तथा उसकी पत्नी बिंदास कौर ने उसकी नाबालिग भतीजी को अपने घर बुलाकर गलत बात की तथा जान से मारने की धमकी दी| एसएसआई ललित मोहन जोशी ने बताया कि रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है। मामले की जांच की जाएगी।


एक व्यक्ति ने मेंबर पुत्र के खिलाफ उसकी नाबालिग पुत्री को भगाकर ले जाने की तहरीर पुलिस को दी। मोहल्ला पट्टी चौहान निवासी शकील अहमद पुत्र हबीब अहमद ने पुलिस को बताया कि मोहल्ला जुलाहान ईदगाह रोड वार्ड नंबर 7 निवासी आशिक हुसैन का पुत्र सहवाव उसकी नाबालिग पुत्री को बहला-फुसलाकर भगा ले गया। कोतवाल अबुल कलाम ने बताया कि रिपोर्ट दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है।


बार एसोसिएशन की एक आम सभा बार भवन में आयोजित की गई। जिसमें वर्ष 2018-2019 में कार्यकारिणी द्वारा एक वर्ष के आय-व्यय का ब्यौरा प्रस्तुत किया गया। जिसमें वार एसोसिएशन के अध्यक्ष दिनेश शर्मा द्वारा वरिष्ठ अधिवक्ता विजेंद्र चौधरी को बार से जुड़े कुछ मुद्दों को लेकर जानकारी दी गई। सभा में आय-व्यय का ब्यौरा कोषाध्यक्ष अंकित वर्मा द्वारा पेश किया गया। सदन में सर्वसम्मति से बजट पास किया गया। सभा का संचालन बार सचिव मुनेश सिंह द्वारा किया गया।

यहां ओम प्रकाश सिंह, सुंदर पाल सिंह, पीतांबर सिंह, सुधीर चौहान, दिग्विजय सिंह, अरविंद चौहान, विकास अग्रवाल, अनिल जोशी, सत्यपाल जोशी, मनोज चौधरी, राजवीर सिंह आदि मौजूद रहे।


सुभाष चौक पर व्यापारियों ने छबील लगाकर राहगीरों को शरबत बांटा। .वर्षा की आस लगाए एवं गर्मी से राहत दिलाने के उद्देश्य से सुभाष चौक निवासी अवनीश कुमार पुत्र किशन कुमार प्रधान ने राहगीरों को शरबत बांटा। प्रात: 10 बजे से दोपहर एक बजे तक छबील लगाकर शरबत पिलाया जिससे गर्मी में लोगों ने राहत की सांस ली।

इस अवसर पर कमल जोशी, पंकज शर्मा, प्रशांत कुमार, अनमोल अरोरा, वीर सिंह, शाहिद हुसैन, तोकीरा, उम्मेद सिंह, राशिद हुसैन आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगी मतगणना     |     फिर पीओके में घुसकर मारे पाकिस्तानी सैनिक और आतंकी     |     फैशन के वर्तमान ट्रेंड पर दो दिवसीय कार्यशाला का हुआ शुभारंभ     |     जनशक्ति विकास संगठन ने चलाया नशा मुक्ति जन जागरूकता अभियान     |     आईआईएम को कुछ मिला नहीं, काशीपुर को क्या मिलता     |     आईआईएम पहुंचें मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत     |     रुड़की नगर निकाय चुनाव के मद्देनजर जिलाधिकारी ने की बैठक     |     टीवी पर आने का तैयार है देश का पहला मॉडलिंग हंट कम रियल्टी शो मिस्टर एंड मिस सेवन स्टेट्स     |     रामपुर में युवक की हत्याकर शव फेंका, शिनाख्त नहीं     |     बच्चे ही देश का भविष्य हैं, परन्तु शिक्षा के प्रति जागरूक करना है जरूरी : गौरव गोयल     |    

WhatsApp us