वाह री राजस्व पुलिस : 6 माह के बच्चे और 3 साल की बच्ची पर कर दिया होम क्वारंटाइन उल्लंघन का मुकदमा दर्ज, कोविड-19 मजिस्ट्रेट सस्पेंड

उत्तरकाशी (महानाद) : होम क्वारंटाइन का उल्लंघन करने के आरोप में राजस्व पुलिस ने 6 माह के बच्चे और 3 साल की बच्ची के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर दिया गया जिससे प्रशासन में हड़कंप मच गया। जिलाधिकारी डाॅ. आशीष चौहान ने इस मामले में संबंधित क्षेत्र के कोविड-19 मजिस्ट्रेट को निलंबित कर दिया है। आपको बता दें कि जुवेनाइल एक्ट के तहत 8 वर्ष से कम उम्र के बच्चों पर किसी भी प्रकार का मुकदमा दर्ज नहीं हो सकता है।

बता दें कि लाॅकडाउन होने के दौरान चिन्यालीसौड़ राजस्व क्षेत्र के एक गांव में पंचकुला हरियाणा से एक परिवार अपने दो बच्चों के साथ गांव पहुंचा। जिस पर इस परिवार को होम क्वारंटाइन के निर्देश दिए गए थे। आरोप है कि परिवार ने होम क्वारंटाइन का पालन नहीं किया। इसकी शिकायत जिलाधिकारी तक पहुंची। जिलाधिकारी के आदेश पर कलेक्ट्रेट ओसी चतर सिंह चैहन ने चिन्यालीसौड़ तहसील क्षेत्र में होम क्वारंटाइन का पालन न करने वाले 51 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के आदेश दिए थे। इसमे चार लोग थाना धरासू क्षेत्र के थे। जिनके खिलाफ नागरिक पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया। लेकिन, 47 लोग राजस्व क्षेत्र के थे। इसी 47 लोगों की सूची में एक 6 माह का बच्चा और एक 3 साल की बच्ची का नाम और उनके माता पिता का नाम भी शामिल था। राजस्व पुलिस के पास जैसे ही सूची पहुंची। राजस्व पुलिस ने होम क्वारंटाइन का पालन न करने और दूसरों के जीवन को खतरे में डालने के आरोप में इनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर दिया।

जैसे ही 6 माह के बच्चे और 3 साल की बच्ची पर मुकदमा दर्ज होने की बात क्षेत्र के के लोगों को पता चली तो उन्होंने इस पर कड़ी अपत्ति जताई। जैसेे ही प्रशासन को इसकी भनक लगी, प्रशासन में हड़कंप मच गया। आनन फानन में जिलाधिकारी डाॅ. आशीष चौहान ने संबंधित क्षेत्र के कोविड-19 मजिस्ट्रेट गिरीश सिंह राणा को सस्पेंड कर दिया। गिरीश सिंह राणा सिंचाई खंड उत्तरकाशी में सहायक अभियंता के पद पर तैनात हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp us