प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 9.5 वर्षों के कार्यकाल में हर वर्ग को पहुंचाया है लाभ : धामी

0
53

रुद्रपुर (महानाद) : मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत रविवार को जनपद उधम सिंह नगर के लाभार्थियों के साथ वर्चुअल संवाद किया। मुख्यमंत्री से संवाद के दौरान राष्ट्रीय आजीविका मिशन से जुड़ी कमला देवी ने कहा कि उन्होंने एनआरएलएम के तहत पहले एक लाख रुपये और उसके बाद दो लाख रुपये का सीसीएल लिया। उनके समूह से 10 महिलाएं जुड़ी हैं, कोरोना काल में सरकार द्वारा समूह को दो बार 06-06 हजार रूपये की धनराशि दी गई। कमला ने कहा कि उनकी मासिक 20 से 25 हजार रुपये की बचत हो जाती है।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लाभार्थी विक्की सिंह ने बताया कि पहले वे टूटी-फूटी झोपड़ी में रहते थे। उन्हें पीएम आवास योजना का लाभ मिला और घर में बर्तन खरीदने के लिए राज्य सरकार की ओर से भी 5 हजार रुपये मिले। इसके अलावा उन्होंने केन्द्र एवं राज्य सरकार की अनेक योजनाओं का लाभ लिया है। तपन मजूमदार ने कहा कि उन्हें नजूल नीति का लाभ मिला। इसका लाभ लेने के लिए उन्हें किसी भी ऑफिस के चक्कर नहीं लगाने पड़े। इसकी सभी औपचारिकताएं जल्द पूर्ण हुई। कविता तिवारी ने कहा कि उन्होंने 10 लाख रुपये के कृषि यंत्र लिये, जिसमें उन्हें 8 लाख रुपये की सब्सिडी मिली। उन्होंने कहा कि उन्हें प्रक्रिया शुरू करने के बाद सब्सिडी का लाभ बहुत जल्दी मिल गया था। उधम सिंह नगर के सलमान और हिना ने उनके बच्चे का निःशुल्क इलाज होने पर मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। केन्द्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का आभार भी व्यक्त किया।

Advertisement

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राज्य मुख्य सेवक होने के नाते वे लोगों से विभिन्न योजनाओं का निरंतर फीडबैक लेते हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस पर विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ किया गया था। उनके विकसित भारत के संकल्प को साकार करने के लिए देश भर में विकसित भारत संकल्प यात्रा निकाली जा रही है। महज कुछ ही दिनों में इस यात्रा ने लाखों गांवों की यात्रा तय की है, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। इस यात्रा के माध्यम से केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साढ़े 9 वर्षों में अपने महत्वपूर्ण निर्णयों, दूरदर्शी सोच एवं योजनाओं से हर वर्ग को लाभान्वित किया है। केंद्र सरकार और राज्य सरकार की योजनाएं लोगों के लिए काफी सहायक सिद्ध हुई हैं। उन्होंने कहा कि आज किसी को भी सरकार के पीछे भागने की आवश्यकता नहीं है, सरकार स्वयं आगे बढ़कर काम कर रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में प्रत्येक व्यक्ति को आगे बढ़ाने का कार्य हो रहा है। उन्होंने केन्द्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने वाले लोगों से आह्वाहन किया कि सभी पात्र लोगों को योजनाओं का पूरा लाभ मिले, इसके लिए अन्य लोगों को भी जागरूक किया जाए। 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने में हम सबको अपना योगदान देना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार उत्तराखण्ड को देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाने के संकल्प के साथ आगे बढ़ रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में राज्य का हर क्षेत्र में तेजी से विकास हो रहा है। सड़क, रेल, रोपवे और हवाई कनेक्टिविटी का राज्य में तेजी से विस्तार हुआ है।

सीडीओ विशाल मिश्रा ने मुख्यमंत्री धामी का ऊधम सिंह नगर के लाभार्थियों से संवाद करने के लिए आभार प्रकट किया। उन्होंने बताया कि लाभार्थियों में ग्राम्य विकास विभाग द्वारा राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन योजना से कमला, कशिश एवं प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) से विक्की सिंह, नजूल नीति से तपन मजूमदार, कृषि विभाग द्वारा जिला योजना के अन्तर्गत कविता तिवारी, उद्योग विभाग द्वारा पीएमईजीपी के माध्यम से स्नेहा जिन्दल, उद्यान विभाग द्वारा जिला योजना के अन्तर्गत पॉली हाउस के लिए विश्वजीत सिंह, महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग द्वारा प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना से रानी, पशुपालन विभाग द्वारा गोट वैली योजना के अन्तर्गत अर्पण कुमार एवं जल निगम द्वारा जल जीवन मिशन के अन्तर्गत शन्तिपुरी के ग्राम खमिया नं.-1 से ग्राम प्रधान विमला जोशी एवं राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अर्न्तगत पुत्र के निःशुल्क उपचार के सम्बन्ध में सलमान व हिना से मुख्यमंत्री धामी ने संवाद किया।

इस अवसर पर पीडी डीआरडीए हिमांशु जोशी, मुख्य कृषि अधिकारी एके वर्मा, मुख्य उद्यान अधिकारी भावना जोशी, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी नफील जमील, मुख्य चिकित्साधिकारी मनोज शर्मा, जिला प्रोबेशन अधिकारी व्योमा जैन सहित अन्य अधिकारी एवं विभिन्न योजनाओं के लाभार्थी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here