2 अक्टूबर से सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद करें देशवासी : मोदी

तीनों सेनाओं का होगा अब एक ही चीफ

नई दिल्ली (महानाद) : 73वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले से छठीं बार देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अभी हमारी सरकार को 10 हफ्ते भी नहीं हुए हैं लेकिन 10 हफ्ते के भीतर ही अनुच्छेद 370 एवं 35ए का हटना सरदार वल्लभ भाई पटेल के सपनों को पूरा करने में अहम कदम है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि जो लेाग अनुच्छेद 370 की वकालत करते हैं और उसी से जम्मू कश्मीर का भाग्य बदलने वाला था तो 70 सालों से बहुमत होने के बावजूद इसे अस्थायी क्यों बनाये रखा।

प्रधानमंत्री ने पाकिस्तान पर अप्रत्यक्ष रूप से हमला बोलते हुए कहा कि अफगानिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश जैसे पड़ोसी देश आतंकवाद से जूझ रहे हैं। 4र दिन बाद अफगानिस्तान आजादी का 100वां जश्न मनाएगा। मैं उन्हें शुभकामनाएं देता हूं। कुछ लोगों ने भारत को ही नहीं, पड़ोसी देशों को भी आतंकवाद के माध्यम से तबाह कर रखा है। अफगानिस्तानए बांग्लादेश आतंकवाद से जूझ रहे हैं। श्रीलंका में चर्च में निर्दोषों को मार दिया गया।

प्रधानमंत्री मोदी ने प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद करने की अपील करते हुए देशवासियों से कहा कि आगामी 2 अक्टूबर से सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए। दुकानदार अपनी दुकानों पर बोर्ड लगाते हैं। एक बार्ड दुकान के बाहर यह लिख कर भी लगाये कि कि हमसे प्लास्टिक की थैली की मांग न करें, कपड़े का थैला लेकर आएं। साथ ही वे खुद ही कपड़े का थैला बेचना शुरू करें।

देश में उत्पन्न हो रहे जल संकट पर बोलते हुए मोदी ने कहा कि देश में पीने का पानी नहीं है, माता बहनों को कई किलोमीटर दूर पानी लेने जाना पड़ता है और जीवन का बड़ा हिस्सा पानी लाने में ही खप जाता है। उन्होंने बताया कि गुजरात के एक जैन मुनि ने 100 साल पहले ही लिख दिया था कि एक दिन ऐसा आयेगा जब किराने की दुकान पर पानी बिकेगा और अब उनकी बात सच साबित हुई है। उन्होंने कहा कि सरकार जल, जीवन, मिशन पर काम करेगी।

देश में लगातार बढ़ रही आबादी पर बोलते हुए मोदी ने कहा कि हमारे यहां बेतहाशा जनसंख्या विस्फोट हो रहा है। यह विस्फोट हमारी आने वाली पीढ़ियों के लिए अनेक संकट पैदा करेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भ्रष्टाचार देश के लिए बड़ा खतरा है। इसे खत्म करने की कोशिश की जा रही है। टेक्नोलोजी के माध्यम से भ्रष्टाचार को खत्म करने में मदद मिल रही है।

नरेंद्र मोदी ने ऐलान किया कि तीनों सेनाओं का अब एक ही चीफ होगा। इसके लिए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का नया पद बनाया जाएगा।

देश के इंफ्रास्ट्रक्चर की बात करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज देश में 21वीं सदी की आवश्यकता के मुताबिक आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण हो रहा है। देश के इंफ्रास्ट्रक्चर पर 100 लाख करोड़ रुपए का निवेश किया जायेगा। अब जब हम बढ़िया रेलवे स्टेशन देते हैं तो लोग पूछते हैं कि हवाई अड्डा कब मिलगा।, जब किसी क्षेत्र को साधारण ट्रेन देते हैं तो वे पूछते हैं कि वंदे भारत ट्रेन यहां कब आयेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पुलिस ने चलाया अभियान, वाहन किये सीज, काटे चालान     |     सिलेंडर लीक होने से रसोईघर में लगी आग, लाखों का सामान हुआ जलकर खाक     |     फालुन दाफा भारत में कर रहा है स्कूली बच्चों की मदद     |     चौकीदार ही निकला चोर, विद्यार्थियों का चुराता था सामान     |     अयोध्या फैसले के खिलाफ पुनर्विचार याचिका दाखिल करेगा मुस्लिम संगठन     |     विधायक शुक्ला ने किया 43 ग्राम प्रधानों का स्वागत     |     सफलता : सामान सहित चोर गिरफ्तार     |     एबीवीपी की नगर कार्यकारिणी का गठन : दीपक राणा     |     ओखलकाण्डा के लोगों को एसटीएच के जरिये मिलेगा टेली मेडिसिन सेवा का लाभ : सविन बंसल     |     हेलमेट मैन के नियम से सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान को मिल रही है मजबूती     |    

WhatsApp us