निरंकारी मिशन ने मनाया मुक्ति पर्व सगागम

पराग अग्रवाल

जसपुर (महानाद) : निरंकारी मिशन द्वारा 15 अगस्त को विश्वभर में मुक्ति पर्व मनाया जाता है। और विश्व भर में पुरातन पीर पैग्मवरो द्वारा जो आत्मा की मुक्ति की युक्ति समझाई है। उसको जीवन में अपना कर जीवन मरण के बन्धनो से मुक्त होना है। जहा सारा विश्व एक परिवार की भाति निरंकारी मिशन के लोग मानते है। लेकिन अपनी जन्म भूमि को सर्वश्रेष्ठ मानते हुए मानव जाति समाज परिवार के साथ साथ देश के प्रति जुम्मेदारियो को पूर्ण रूप से निभाने की भी प्रेरणा देता है।

जोनल प्रभारी राजकपूर ने अपने प्रवचनो मे फरमाया की इस दिवस पर निरंकारी मिशन के सूत्रदार बाबा बूटासिहं, शहनशाह बाबा अवतार सिह, राजमाता कुलबन्त कौर बाबा हरदेव सिह तथा उन सभी भक्तो को याद किया जाता है जिन्होने सत्य मार्ग पर चलते हुये हर प्रकार का दुख सहते हुये कुर्वानिया दी।

मुक्ति पर्व 2400 से भी अधिक शाखाओ एक साथ मानाया जायेगा । मुख्य आयोजन दिल्ली में होगा जिसे निरंकारी सदगुरू माता सुदीक्षा जी महाराज जी संबोधित करेगी।

अपने प्रवचनो में कहा कि आज संसार में नफरते बैर विरोध का वातावरण जो देखने को मिल रहा है और जो भाषाओ जातियो खान पान के झगडे़ देखने को मिल रहे है उसके पीछे केवल अज्ञानता ही है। जो हमारे पूर्वजो ने हमें प्यार प्रेम मोहब्बत का बातावरण बनाये रखने के उपदेश पैगाम दिये थे। उन्हे मानव ने आज भुला दिया इसीलिए अमन चैन खो चुुका है। कहने को सभी कहते है कि सबका मालिक एक है सभी एक ही पिता की सन्तान है लेकिन केवल इन नारो को बोलने से या बाहनो दीवारो पर लिखने से एकता नही आ सकती हमें सभी ने एक ईश्वर का नूर देख कर प्रेम करना है।

अगर हमारा पिता एक है तो हम सब एक पिता की सन्तान है इसलिये हम सभी हिन्दु मुस्लिम सिक्ख ईसाई सब एक ही है हमारी पारिवारिक रहन सहन खान पान पारिवारिक माहौल या वातावरण के अनुसार भाषा अलग अलग हो सकती है परन्तु हम सब का निर्माण बनाने बाला (पैदा करने वाला एक ही है) इसलिए सभी से प्यार करें। सभी के दुख दर्द में काम आये सभी से प्रेम करे इससे ईश्वर हम पर खुश होगा और हम पर दया करेगा। यह भी किसी बन्दगी से कम नही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

आजम खां उनकी पत्नी तंजीन फातिमा और बेटे अब्दुल्ला आज़म को भेजा जेल     |     दिल्ली में हुई हिंसा के बाद ऊधम सिंह नगर में अलर्ट     |     दिल्ली हिंसा के बाद अमरोहा में हाई अलर्ट, डीएम व एसपी ने मार्च निकालकर लोगों से शांति बनोय रखने की अपील     |     बीजेपी नेताओं के भड़काऊ भाषण ने फैलाई नफरत, हिंसा के लिए गृह मंत्री अमित शाह हैं जिम्मेदार, दें इस्तीफा: सोनिया गांधी     |     राकेश कुमार शुक्ला ने टास्क फोर्स के सदस्यों को दी ग्राम पंचायत में भूमिका व कर्तव्यों की जानकारी     |     डीआईजी ने गरीब, असहाय वरिष्ठ नागरिकों को खिलाया हलवा पूरी, बांटा राशन     |     नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में लगा कर्फ्यू, उपद्रवियों को देखते ही गोली मारने का आदेश, खाली करवाई गई जाफराबाद की सड़क     |     भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत ने घोषित की अपनी कार्यसमिति, खिलेन्द्र चौधरी बने प्रदेश उपाध्यक्ष तो आशीष गुप्ता बने प्रदेश मंत्री     |     यूपी के बदमाशों को पकड़कर कोतवाली लाये जसपुर के बहादुर युवक     |     मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा, चर्च से लाउड स्पीकर हटाने को कोतवाल ने जारी किए नोटिस     |    

WhatsApp us