यूएन ने पाकिस्तान और चीन को दिखाया ठेंगा

संयुक्त राष्ट्र (महानाद) : कश्मीर पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अनौपचारिक बैठक में चीन और पाकिस्तान को बड़ा झटका लगा है। इस बैठक में रूस ने भारत का साथ देते हुए कश्मीर को द्विपक्षीय मुद्दा बताया है।

  1. जम्मू-कश्मीर के मौजूदा हालात पर चर्चा के लिए पाकिस्तान के अनुरोध पर चीन ने यह बैठक बुलाई थी। जिसमें चीन ने कश्मीर में हालात चिंताजनक बताए है। इस बैठक में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थाई सदस्यों और 10 अस्थाई सदस्यों ने शिरकत की। जिसमें रूस ने भारत का साथ देते हुए इस भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय मुद्दा बताकर भारत का पक्ष लिया। यह बैठक बंद कमरे में हुई, जिसमें सिर्फ पांच स्थायी सदस्य और 10 अस्थायी सदस्यों ने ही शिरकत की।

भारत, अंतरारष्ट्रीय समुदाय को स्पष्ट रूप से बता चुका है कि जम्मू-कश्मीर से संविधान का अनुच्छेद 370 हटाकर विशेष दर्जा वापस लिया जाना उसका अंदरूनी मामला है और पाकिस्तान इस वास्तविकता को स्वीकार करे। कश्मीर पर पाकिस्तान के स्टैंड को यूनाइटेड नेशन सिक्योरिटी काउंसिल में कोई खास समर्थन नहीं मिला है। प्रमुख देशों में सिर्फ चीन से मिला समर्थन जबकि रूस, फ्रांस जैसे देशों ने पुरजोर विरोध किया। आपको बता दें कि यह बैठक अनौपचारिक थी इसका कोई रिकार्ड नहीं होता। सुरक्षा परिषद के कुल 15 देशों में अधिकांश भारत के रूख के साथ थे। 15 देशों में कम से कम 9 देशों ने अगर पाकिस्तान की मांग को समर्थन दिया होता तब कश्मीर पर औपचारिक बैठक आगे बुलाई जाती।

इस बैठक में चीन के अलावा सुरक्षा परिषद के शेष चार सदस्य ब्रिटेन, फ्रांस, रूस और अमेरिका चाहते हैं कि भारत और पाकिस्तान द्विपक्षीय स्तर पर कश्मीर मुद्दे को सुलझाएं। 10 अस्थायी सदस्यों बेल्जियम, कोटे डि आइवर, डोमिनिक रिपब्लिक, इक्वेटोरियल गिनी, जर्मनी, इंडोनेशिया, कुवैत, पेरु, पोलेंड और दक्षिण अफ्रीका में से इंडोनेशिया और कुवैत ने ही अतीत में भी पाकिस्तान से सहानुभूति दिखाई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

रेप का मामला SSP के पास पहुंचा तो सिपाही ने युवती से कर ली शादी     |     छात्रा की हत्या कर ऑटो चालक ने खुद को मारी गोली     |     घुसपैठियों के खिलाफ राज ठाकरे ने निकाला मेगा-मोर्चा, कहा – पाकिस्तानी और बांग्लादेशियों को भगाना ही चाहिए     |     अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यक्रम का नाम बदलकर किया गया ‘नमस्ते ट्रंप’, जारी किए गए नए पोस्टर     |     जसपुर में शिवरात्रि पर न.पा./पुलिस से व्यवस्था दुरूस्त करने की मांग     |     रोमा जैन को यूथ कांग्रेस कार्यकर्ता व वोटरों का मिल रहा है व्यापक अटूट सहयोग     |     ट्रेन में पत्नी व बेटी के लिए बैठने की जगह मांगी तो यात्रियों ने शख्स को पीट-पीटकर मार डाला     |     बड़े हादसे के इंतजार में विद्युत विभाग, कभी भी आबादी के ऊपर गिर सकते है विद्युत पोल     |     मोदी-राहुल एक-दूसरे पर अपराधियों को टिकट देने पर सवाल खड़े करते हैं, लेकिन 5 साल में भाजपा और कांग्रेस ने 30-30% टिकट दागियों को बांटे     |     प्रेम के आड़े आ रहा था इसलिये कर दी प्रेमिका के भाई की हत्या     |    

WhatsApp us