नरेन्द्र मोदी : क्या है ऐसा जो हर विवाद निबट जाता है, देश का सिर हर बार विश्व में ऊंचा हो जाता है

विकास अग्रवाल (महानाद)

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यकाल में एक नई उपलब्धि जुड़ गई जब सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या विवाद का पटाक्षेप करते हुए विवादित जमीन को रामलला के हवाले करते हुए भगवान राम के मन्दिर निर्माण का रास्ता साफ कर दिया।

जब से नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर संभाली है तब से ऐसे असंभव कार्य होने लगे हैं जिनके बारे हमारे देशवासी सोचते भी नहीं थे। 70 सालों के ऐसे ऐसे मुद्दे जिनको कोई सरीकार छूने से भी डरती थी उन्हें मोदी सरकार ने ऐसे अंजाम दिया जैसे भगवान शिव के धनुष को बड़े-बड़े सूरमा उठा नहीं पाये उसे भगवान श्रीराम ने एक झटके में उठाकर तोड़ ही दिया।

दृढ़ इच्छाशक्ति के स्वामी नरेन्द्र मोदी ने कभी अपने इरादों को जाहिर नहीं होने दिया। वे काम करने के बाद परिणाम बताने में विश्वास रखते हैं। नित नये आतंकवादी हमलों से परेशान भारत को आतंकियों से निजात दिलाने के लिए पाक अधिकृत कश्मीर में आतंकियों के कैंप नष्ट करने के लिए उनके द्वारा 29 सितंबर 2016 को सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया जाता है जिसमें भारतीय सेना के जाबांज कमांडो बिना किसी क्षति के आतंकवादी कैंपों को नष्ट कर आये और पाकिस्तान को हवा भी न लगी।

8 नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक एतिहासिक कदम उठाया और अचानक से 500 एवं 1000 रुपये के नोटों को बंद करने का फैसला किया। हालांकि ज्यादातर लोग आज भी इसे एक बुरा कदम बताते हैं लेकिन उस दिन के बाद से ही प्रोपर्टी के दामों में उछाल बंद हो गया और जो प्रोपर्टी की दरों में कुछ दिनों और महीनों में दोगुनी वृद्धि हो जाती थी वह बंद हो गई और आज प्लाट या मकान खरीदना आम आदमी की पहुंच में है।

1 जुलाई 2017 को मोदी सरकार ने एक और बड़ा फैसला लेते हुए पूरे देश में एक साथ जीसटी को लागू किया। हालांकि मोदी सरकार के इस कदम को भी अर्थशास्त्री गलत कदम बताते हैं और अर्थव्यवस्था में गिरावट का इसे एक बड़ा कारण बताते हैं। लेकिन इसके कारण ही पूरे देश में कारोबार करना आसान हुआ है।

वहीं 26 फरवरी 2019 को बालाकोट में हुए आतंकी हमले का जबाव देने के लिए भारतीय वायुसेना के 12 मिराज विमान पाकिस्तान के बालाकोट में जाकर 200 से 300 आतंकियों को मार गिरा देते हैं। इस ऑपरेशन में भारत के एक पायलट अभिनंदन को पाकिस्तान गिरफ्तार कर लेता है लेकिन मोदी के कड़े रुख के कारण 24 घंटे के अंदर पाकिस्तान वायुसेना के जाबांज पायलट अभिनंदन को बाइज्जत वापिस करके जाता है।

विदेशों में मोदी की बढ़ती लोकप्रियता और अपनी बात को सही ढंग से रखने के कारण भारत के दोस्त तो पाकिस्तान के विरोध में खड़े ही हैं पाकिस्तान के दोस्त भी आज उसके विरोधी हो चुके हैं। 1954 से कश्मीर को भारत से अलग करने वाली धारा 370 को हटाने के बारे में पूर्ववर्ती सरकारों के पसीने छूट जाते थे। उस धारा 370 को मोदी सरकार ने 5 अगस्त 2019 को एक झटके में हटाकर जम्मू कश्मीर को भारत का असल में अभिन्न अंग बना डाला। और न जम्मू कश्मीर और नही भारत के किसी हिस्से में इसका कोई विरोध हुआ।

कल जब सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या में विवादित भूमि पर राम मंदिर निर्माण के पक्ष में फैसला दिया तो फिर एक बार मोदी राज में 491 साल पुराने विवाद का अंत हो गया। आपको बता दें कि 1528 में मीर बाकी द्वारा राम जन्मभूमि के ऊपर बनवाई गई बाबरी मस्जिद को लेकर लगातार संघर्ष होता रहा। और 1853 में पहली बार इसे लेकर सांप्रदायिक दंगे हुए। लेकिन मोदी सरकार की दृढ़ इच्छाशक्ति की बदौलत केवल 40 दिन में मामले की सुनवाई खत्म होकर फैसला भी आ गया और अयोध्या में भगवान श्रीराम की जन्मभूमि पर मन्दिर बनाने का रास्ता साफ हो गया। सभी फैसले का सम्मान करते हैं और कहीं से भी भी इसके विरोध में कोई सुर सुनाई नहीं देता।

मोदी की शख्सियत में ऐसा जादू है कि किस्मत भी उनकी गुलाम दिखाई देती है। 2009 में जब मनमोहन सरकार दोबारा सत्ता में आई थी तब पेट्रोल के दाम 41 रुपये थे और जब 2014 में सरकार गई तब पेट्रोल 73 रुपये हो चुका था। और अब मोदी सरकार में 5 साल बीत जाने के बावजूद 73 रुपये वाला पेट्रोल 75 रुपये है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

एसपी विपिन टाडा ने किया गंगा मां का धन्यवाद     |     राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने टेका नानकमत्ता गुरुद्वारे में मत्था     |     रोडवेज बसों से हो रहा डीजल चोरी, फोटो हुआ वायरल     |     ढूंढे नहीं मिल रहे नोटबन्दी में करोड़पति बने 40 लोग     |     शिवसेना की एक ही रट, मुख्यमंत्री हमारा ही होगा     |     तभी समर्थन इंदिरा जी ने शिवसेना का पाया था : अनिल सारस्वत     |     ज्वालानगर क्षेत्र में आज पेयजल आपूर्ति रहेगी ठप     |     शॉकिंग : दिल्ली में बिकने लगी ऑक्सिजन, 15 मिनट की कीमत 299 रुपये     |     कार से बरामद हुए 33.36 लाख रुपये, 3 लोगों ने दिए 3 जवाब     |     बर्दाश्त नहीं किया जाएगा पत्रकारों का उत्पीड़न : प्रदीप फुटेला     |    

WhatsApp us