बच्चों को परोसा जा रहा घटिया मिड डे मील

शिशिर भटनागर

रामपुर (महानाद) : शासन के लाख प्रयास के बाद भी रामपुर जिले में स्कूली बच्चों को घटिया एमडीएम परोसा जा रहा है। कहीं बच्चों को दूध नहीं मिलता तो कहीं फलों का वितरण नहीं होता। मिड डे मील का वितरण भी मानक के अनुसार नहीं हो पा रहा है। इंटर कालेजों से लेकर परिषदीय स्कूलों तक में एमडीएम व्यवस्था का बुरा हाल है।

अफसरों के निरीक्षण के दौरान तमाम शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई भी हो चुकी है। एक शिक्षक का निलंबन भी हुआ है। ग्राम प्रधानों से खाते का संचालन हटाकर विधालय प्रबंधन समितियों को दिया जा चुका है। मुजफ्फरनगर में एमडीएम के साथ चूहा निकलने की घटना पर स्थानीय अफसर एक्टिव हो गए हैं।

57 स्कूलों में प्रधानों से छिन चुका है एमडीएम का संचालन

इस वित्तीय वर्ष में डीएम ने अधिनस्थ अफसरों और शिक्षा विभाग के अफसरों के साथ परिषदीय स्कूलों और इंटर कालेजों में औचक निरीक्षण कराकर एमडीएम की स्थिति देखी। इस दौरान अनेक स्कूलों में एमडीएम मीनू के अनुसार नहीं मिल पाया। कई स्कूलों में बच्चों को फल और दूध का वितरण नहीं किया जा रहा था। कई स्कूलों में प्रधान और शिक्षकों की मिलीभगत से एमडीएम में अनियमितता पाई गईं। अधिकांश स्कूलों में प्रधानों की दबंगई पाई गई। जिस पर डीएम आन्जनेय कुमार सिंह ने ग्राम प्रधानों से एमडीएम संचालक का अधिकार छीनकर खाते स्कूल प्रबंधन समिति के नाम करा दिए हैं।

75 शिक्षकों के खिलाफ हो चुकी है कार्रवाई

एमडीएम में अनियमितताएं मिलने के साथ शिक्षकों द्वारा अपने दायित्वों में लापरवाही बरतने पर 75 शिक्षकों के खिलाफ वेतन रोकने समेत अनुशानात्मक कार्रवाई की जा चुकी है। घटिया एमडीएम बनवाने पर चमरौआ ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय इंची की मंडैया स्थित प्राथमिक स्कूल के प्रधानाध्यापक दिलीप सक्सेना को ज्वाइंट मजिस्ट्रेट गौरव कुमार की रिपोर्ट पर निलंबित कर दिया गया था।

स्वार के एनजीओं को हटाया

नगर पालिका और नगर पंचायतों में एमडीएम की व्यवस्था स्वयंसेवी संस्थाओं के हवाले है। स्वार ब्लाक के टांडा, मसवासी और स्वार नगर क्षेत्र के स्कूलों में बच्चों को ग्रामीण विकास सेवा संस्थान अतरौली अलीगढ़ को गुणवत्ता पूर्ण व मानक के अनुसार एमडीएम न बनाने पर हटाया गया।

ब्लाक बार स्कूल जहां प्रधानों से छीना गया एमडीएम संचालन

चमरौआ ब्लाक 13 स्कूल, मिलक ब्लाक 14 स्कूल, सैदनगर ब्लाक 8 स्कूल, स्वार ब्लाक 5 स्कूल, नगर क्षेत्र 11 स्कूल, शाहबाद ब्लाक 8 स्कूल।

सभी स्कूलों में एमडीएम की चेकिंग की जा रही है। मुजफ्फरनगर में हुई घटना के बाद सभी खंड शिक्षाधिकारियों और जिला समन्यवक एमडीएम को स्कूलों का औचक निरीक्षण कर एमडीएम की गुणवत्ता देखने के निर्देश दिए गए हैं। वह स्वयं भी स्कूलों में औचक निरीक्षण कर स्थिति का जायजा ले रही हैं। जहां भी कोई अनियमिता मिली तो संबधित शिक्षक और प्रधान के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी – जिलाधिकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पुलिस वाले बनकर ठग लिए 40 हजार     |     क्या 2000 का नोट हो रहा है बंद?     |     10 वर्ष के लिए और बढ़ा आरक्षण, क्या प्राइवेट सेक्टर में भी होगा लागू?     |     मानसिक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया     |     वसुंधरा पब्लिक जूनियर हाईस्कूल ने किया अपने पूर्व छात्र एवं इंटरनेशनल खिलाड़ी को सम्मानित     |     कुष्ठ रोग उपचार हेतु आयोजित की गई जागरूकता गोष्ठी     |     नागरिकता संशोधन बिल पास, पाकिस्तान और बांग्लादेश के हिंदुओं को मिलेगी भारत की नागरिकता     |     सक्षम का जिला अधिवेशन सम्पन्न     |     गलत एकाउंट में चला गया पैसा? ऐसे पाएं वापिस     |     कर्नाटक के नाटक खत्म : अब बीजेपी को पूर्ण बहुमत     |    

WhatsApp us