निरंकार पर दृढ़ता हो, परिस्थितियां अनुकूल हो या प्रतिकूल”

विकास अग्रवाल

काशीपुर (महानाद) : निरंकार प्रभु परमात्मा पर अगर हम आधारित रहेंगे तो निरंकार के गुण हमारे अंदर भी आएंगे। भक्ति वह जीवन है जो इस निरंकार के साथ नाता जोड़ कर व्यतीत होती है। भक्त बनने का मापदंड है सहजता का गुण और हर परिस्थिति में चाहे वह प्रतिकूल हो या अनुकूल निरंकार पर स्थिरता कायम रखना आवश्यक है ।

यह उद्गार सतगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज ने अपने प्रवचनों में व्यक्त किए। यह जानकारी इस अवसर पर काशीपुर में संत निरंकारी सत्संग भवन पर सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालुओ को दी गई । सत्संग कार्यक्रम में अनेक वक्ताओं और गीत कारों ने सतगुरु के वचनों का उल्लेख किया और उनके जीवन से जो शिक्षाएं आज भी हमारा मार्गदर्शन कर रही हैं। उनकी चर्चा की।

इस अवसर पर उपस्थित सभी वक्ताओं ने अपने सुंदर भाव व्यक्त किए। भक्ति की परिभाषा देते हुए सद्गुरु माता जी ने जैसा भक्ति पर्व के अवसर पर कहा कि भक्ति जितनी आसान है उतनी ही मुश्किल भी है। परंतु फिर भी युगो युगो से इतिहास में भक्ति के मार्ग पर चलने के ही दिशा निर्देश दिए गए हैं। अगर भक्ति के गुण हर व्यक्ति में आ जाते तो हर व्यक्ति भक्त होता । सद्गुरु माता जी के संदेश का जिक्र किया गया कि “भक्ति तभी शुरू होती है जब ब्रह्म ज्ञान का वासा हमारे अंदर होता है” भक्ति केवल मन से की जाती है यह दिखावे का विषय नहीं है।

सतगुरु माता जी ने भक्ति के तीन अहम साधन सत्संग सेवा सिमरन के महत्व को भी समझाया कि यह केवल तीन शब्द ही ना बन कर रह जाएं । इसे जितना हम अपने जीवन में धारण करेंगे । उतनी ही भक्ति हमारे जीवन में दृढ़ होती चली जाएगी । भक्त बनने के गुण प्रीत नम्रता विशालता तंग दिली को छोड़ना सहजता करुणा मन में जो भी सकारात्मक गुण हैं इनको जब तक अपनाते रहे और जीवन में लागू करते रहे तभी यह भक्ति हमारी कायम रह सकती है इस अवसर पर सत्संग के पश्चात गुरु के लंगर की भी सुंदर व्यवस्था की गई।

इंद्रजीत सचदेवा ओम प्रकाश शर्मा बहन मुन्नी देवी, प्रदीप अरोड़ा, हंस आदत भट्ट, राम प्रकाश गुप्ता इत्यादि अनेक संत महात्मा वहां उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कश्मीरी पंडितों के 2 सबसे बड़े हत्यारे आज भी हैं जिंदा     |     80 किलो गांजे के साथ एक गिरफ्तार     |     हिंदुस्तान में जन्मे प्रत्येक व्यक्ति के पूर्वज हिंदू थे : आफताब आडवाणी     |     2 साल पहले की थी लव मैरिज, अब पत्थर से सर कुचलकर कर दी पत्नी की हत्या     |     मोदी के परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में उदयराज हिन्दू इंटर कालेज पहुंचे शिक्षा मंत्री अरविन्द पाण्डेय     |     प्रधानमंत्री के मन की बात के तहत परीक्षा चर्चा में बोले छात्र छात्राएं     |     नादेही चीनी मिल में गन्ने की ट्राली हटाने को लेकर विवाद, पुलिस ने तोड़ी ट्रैक्टर की लाइटें     |     भाजपा की CAA के समर्थन रैली में डीएम व एसडीएम ने प्रदर्शकारियों को मारे थप्पड़     |     24 घण्टे में पकड़े गए नाबालिग से दुराचार के आरोपी     |     हरीश रावत के कार्यक्रम में युवा नेत्रियों ने नहीं दी वरिष्ठ नेत्री को जगह     |    

WhatsApp us