युवा वोटरों का व्यापक समर्थन, महिलाओं व युवाओं में छाई रोमा जैन के नाम की खुमारी

भैरू सिंह राठौड़

भीलवाड़ा (महानाद) : राजस्थान में 7 साल बाद हो रहे प्रदेश युवा कांग्रेस के चुनाव बहुत ही रोचक स्थिति में पहुंच गए हैं। युवा कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष के पद पर सशक्त और प्रबल दावेदार मानी जा रही रोमा जैन को बैलेट नंबर 5 पर मिक्सी का निशान मिला है।

सूत्रों से मिली पुख्ता जानकारी के अनुसार भीलवाड़ा, आसींद, शाहपुरा, जहाजपुर क्षेत्र में युवक कांग्रेस के चुनाव में कार्यकर्त्ताओं और वोटरों में जबर्दस्त उत्साह है। युवा वोटरों की पहली पसंद रोमा जैन को माना जा रहा है जो रोमा जैन के लिए काफी संतोषजनक माना जा सकता है। हमारे संवाददाता भैरू सिंह राठौड़ ने जब अलग अलग क्षेत्रों में युवक कांग्रेस के दावेदारों को लेकर युवा वोटरों से बात की तो वोटरों ने रोमा जैन को अपनी पहली पसंद बताया। हालांकि कुछ इलाकों में अन्य दावेदारों के समर्थक भी मिले पर युवा वोटरों में रोमा जैन के नाम की नजदिकियां सर्वाधिक सामने आई।

यूँ तो युवा कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष के पद पर चुनाव लड़ने वाले कई दावेदार हैं। मगर प्रदेश अध्यक्ष के पद पर मजबूत दावेदारी जताने वाली युवा नेत्री रोमा जैन का अलग ही अंदाज है। सर्वधर्म सद्भाव की समर्थक मानी जाने वाली रोमा जैन बड़े ही आत्मविश्वास से प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से कार्यकर्त्ताओं से संपर्क अभियान चला रही है, जो निहायत ही उन्हें अलग श्रेणी में ला खड़ा करती हैं। प्रमुख दावेदारों में रोमा जैन के साथ लाडनूं विधायक मुकेश भाकर, एन एस यू आइ के पुर्व अध्यक्ष सुमित भगासरा, मंत्री सालेह मोहम्मद के भाई अमरदीन, एन एस यू आई के पुर्व अध्यक्ष राकेश मीणा आदि दावेदार शामिल हैं। उम्मीदवारों में जाट समाज से कई दावेदार होने से यु्वा वोटरों का अलग-अलग भागों में बंटना तय माना जा रहा है। इस बीच रोमा जैन कार्यकर्ताओं से सघन संपर्क अभियान को लेकर काफी उत्साहित और आस्वस्थ हैं।

दूसरी और यह चुनाव जाट बनाम अदर भी हो सकता है, जो काफी हद तक प्रबल दावेदार मानी जा रही रोमा जैन के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। नियमानुसार ओपन केटेगरी के हिसाब से प्रदेश युवक कांग्रेस में दो ही उपाध्यक्ष बनाए जा सकते हैं और दो उपाध्यक्ष पद महिला एवं एससी एसटी के लिए आरक्षित रखे गए हैं। 11 वषों में दो बार युवक कांग्रेस का चुनाव जीत कर संघर्ष में जुटी रोमा जैन कार्यकर्त्ताओं से सीधे संपर्क से काफी उत्साहित हैं। सात सालों से चुनाव नहीं होने के कारण खेल मंत्री अशोक चांदना प्रदेश युवक कांग्रेस के अध्यक्ष पद पर काबिज है।

सभी दावेदार अपने अपने रसुकातों का अपने अपने तरीके से इस्तेमाल कर रहे हैं, पर वोटों के बंटवारे से सभी अपनी जीत के प्रति आशंकित नजर आ रहे हैं। विश्वसनीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार युवा वोटरों पर युवक कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष के पद पर प्रबल दावेदारी जता रही रोमा जैन के नाम का जादू सर चढ़ कर बोल रहा है। सूत्रों की मानें तो वाकई रोमा जैन युवक कांग्रेस के चुनाव में परिणाम बदलने का माद्दा रखती है। हालांकि परिणाम आना तो अभी भविष्य के गर्त में है। फिर भी अलग अलग क्षेत्रों में युवा वोटरों के जोश खरोस को देखते हुए रोमा जैन के पक्ष को मजबूत मानने की संभावनाओं से कतई इनकार नहीं किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

युवक ने कंट्रोल रूम में फोन कर समोसे-चटनी मंगाई, डीएम ने करवाई नाले की सफाई     |     पीएम केयर फंड में अंबानी ने दिये 500 करोड़ तो टाटा ने दिये 1500 करोड़     |     खुली रहेंगी निजी अस्पतालों और नर्सिंग होम में ओपीडी     |     मोर्निंग वॉक क्लब ने बांटी राहत सामग्री     |     पर्यावरण मित्रो को ईओ ने बांटे सुरक्षा उपकरण बांटे गये।     |     गैस डिलीवरी मैन के साथ हादसा होने पर परिवार को मिलेगी 5 लाख की मदद     |     निजामुद्दीन इलाके से 200 लोगों को कोरोना जांच के लिये ले जाया गया     |     पैदल घर जा रहे लोगों की सेवा में जुटा अखिल उपभोक्ता सेवा फाउंडेशन     |     मीनल दखावे भोसले : कोरोना वायरस के ख़िलाफ़ भारत को ‘अहम हथियार’ देने वाली महिला     |     हल्द्वानी, रामनगर, लालकुआं और भीमताल में बनेंगे शेल्टर सेन्टर     |    

WhatsApp us