अरविंद केजरीवाल ने तीसरी बार ली दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ

दिल्ली (महानाद) : आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने रविवार को तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली.

रामलीला मैदान में आयोजित एक भव्य समारोह में उपराज्यपाल अनिल बैजल ने केजरीवाल और 6 मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. शपथ ग्रहण करने वाले अन्य मंत्रियों में मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन और राजेंद्र पाल गौतम शामिल हैं. ये सभी लोग केजरीवाल के मंत्रिमंडल के पुराने सदस्य हैं.

इस शपथ ग्रहण समारोह में अरविंद केजरीवाल और उनकी टीम का मिजाज काफी बदला-बदला सा नजर आया. कोई भी मंच पर पार्टी की टोपी में नहीं दिखा. वहीं, केजरीवाल ने भी अपने संबोधन की शुरुआत भारत माता की जय, इंकलाब जिंदाबाद और वंदे मातरम् के साथ की. केजरीवाल ने कहा कि चुनाव में बुरा कहने वालों को माफ किया. अब केंद्र सरकार के साथ मिलकर जनता के लिए काम करूंगा.

मंच से अरविंद केजरीवाल ने विपक्ष को भी घेरा. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कुछ लोग कहते हैं कि मैं सब कुछ फ्री करता जा रहा हूं. दोस्तों, इस दुनिया के अंदर जो भी अनमोल चीजें हैं, भगवान ने फ्री बनाई हैं. मां जब अपने बच्चों को प्यार करती है तो वह फ्री होता है. बाप जब अपने बच्चों को पालने के लिए रोटी नहीं खाता तो बाप की तपस्या फ्री होती है. श्रवण कुमार जब अपने माता-पिता को लेकर तीर्थयात्रा पर गए थे और जब उनकी मौत हो गई थी, श्रवण कुमार की सेवा भी फ्री थी. केजरीवाल अपने दिल्ली वालों को प्यार करता है दिल्ली वाले अपने केजरीवाल को प्यार करते हैं, यह प्यार भी फ्री है. इसकी कोई कीमत नहीं है.

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं क्या अपने सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों से फीस लेना शुरू कर दूं? लानत है ऐसे सीएम पर. मैं अपने अस्पतालों में इलाज कराने वाले लोगों से दवाइयों के पैसे लेने शुरू कर दूं, लानत है ऐसे सीएम पर. मैं दिल्ली आने वाले मरीजों से ऑपरेशन के पैसे लेने शुरू कर दूं. लानत है मेरी जिंदगी पर.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैंने शपथ ग्रहण समारोह के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निमंत्रण भेजा था. वह नहीं आ सके, शायद वह किसी अन्य कार्यक्रम में व्यस्त हैं. मैं दिल्ली को विकसित करने और इसे आगे बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री और केंद्रीय सरकार से आशीर्वाद लेना चाहता हूं.

आम तौर पर शपथ लेने से पहले ईश्वर या अल्लाह के नाम की शपथ लेते हैं लेकिन केजरीवाल के एक मंत्री ने जब शहीदों के नाम की शपथ ली लोग चौंककर देखने लगे. गोपाल राय ने ईश्वर के नाम की शपथ न लेकर आजादी के लिए कुर्बान शहीदों के नाम शपथ ली. मैं गोपाल राय आजादी के शहीदों की शपथ लेता हूं कि मैं विधि द्वारा स्थापित संविधान के प्रति सच्ची श्रद्धा और निष्ठा रखूंगा. मैं भारत की प्रभुता और अखंडता अक्ष्क्षुण रखूंगा. मैं मंत्री के तौर पर अपने कर्तव्यों का श्रद्धापूर्वक और शुद्ध अंतरमन से निर्वहन करूंगा. मैं भय या पक्षपात, अनुराग या द्वेष की भावना के बिना, सभी प्रकार के लोगों के लिए संविधान और विधि के अनुसार न्याय करूंगा. वहीं, शपथ के दौरान इमरान हुसैन ने अल्लाह का नाम लिया तो राजेंद्र पाल गौतम ने बुद्ध का.

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दोस्तों मेरा एक सपना है, जो मैं चाहता हूं पूरे देशवासियों का सपना हो. हम चाहते हैं एक वक्त ऐसा आए जब पूरी दुनिया के अदंर भारत का डंका बजा. लंदन, टोक्यो, ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका में भी भारत का डंका बजेगा. इसके लिए नई राजनीति की शुरूआत होनी चाहिए. जो दिल्ली के लोगों ने अपना लिया है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ लोगों ने भाजपा, कांग्रेस और अन्य दलों को वोट दिया, लेकिन आज से मैं सबका मुख्यमंत्री हूं. मैं AAP, भाजपा, कांग्रेस और दूसरी पार्टियों का भी मुख्यमंत्री हूं. मैंने कभी किसी का यह कहकर काम नहीं रोका कि तुम भाजपा से हो या कांग्रेस के हो, तो मैं तुम्हारा काम नहीं करूंगा. उन्होंने कहा कि हम केंद्र के साथ मिलकर काम करेंगे. आप किसी भी पार्टी या धर्म के हों, काम हो तो मेरे पास आ जाना. देश में दिल्ली से नई राजनीति की शुरुआत हुई है.

केजरीवाल ने कहा कि चुनाव के दौरान जो भी राजनीतिक उठा-पटक हुई उसे भूल जाओ. हम केंद्र के साथ मिलकर काम करेंगे. आप किसी भी पार्टी या धर्म के हों, काम हो तो मेरे पास आ जाना. देश में दिल्ली से नई राजनीति की शुरुआत हुई है. दिल्ली के विकास के लिए प्रधानमंत्री का आशीर्वाद चाहता हूं. मैं सबके साथ मिलकर काम करना चाहता हूं.

मंच से पढ़ी ये कविता…

जब भारत मां का हर बच्चा

अच्छी शिक्षा पाएगा

जब भारत के हर बंदे को

अच्छा इलाज मिल पाएगा

जब सुरक्षा और सम्मान

महिलाओं में आत्म सम्मान जगाएगा

जब किसान का पसीना उसके

घर में भी खुशहाली लाएगा

जब हर भारत वासी

जीवन की मूलभूत सुविधा पाएगा

जब धर्म जाति से उठकर

हर भारतवासी भारत को आगे बढ़ाएगा

तब ही अमर तिरंगा

आसमान में शान से लहराएगा…

केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी विधायक विजेंद्र गुप्ता पहुंचे. आजतक से बातचीत में विजेंद्र गुप्ता ने कहा कि जिसे समारोह में आना होगा वो आएगा. जीत और सफलता का मंत्र होता है कि झुक कर चलें. उन्होंने कहा कि जनता के लिए केंद्र और केजरीवाल सरकार मिलकर काम करे.

सीएम अरविंद केजरीवाल ने अपने भाषण की समाप्ति ‘हम होंगे कामयाब’ गीत गाकर किया.

वहीं बड़ी संख्या में समारोह में भाग लेने आए लोगों का ध्यान जूनियर केजरीवाल ने अपनी ओर खींचा और उसने लोगों का दिल जीत लिया. शपथ ग्रहण समारोह में अव्यान तोमर (जूनियर केजरीवाल) को विशेष तौर पर आमंत्रित किया गया था. आप नेताओं राघव चड्ढा और सोमनाथ भारती ने भी नन्हें तोमर के साथ सेल्फी क्लिक की.

इस मौके पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की वेशभूषा में जूनियर केजरीवाल अव्यान तोमर नजर आए. उन्होंने लाल रंग की स्वेटर, काला मफलर और चश्मा पहन रखा था और नकली मूंछें लगा रखी थी. आप ने समारोह के लिए तोमर को आमंत्रित करते हुए ट्वीट किया था, “बड़ी घोषणा : बेबी मफलरमैन शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित हैं.. सूट अप जूनियर (तैयार हो जाओ छोटे).”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खुली रहेंगी निजी अस्पतालों और नर्सिंग होम में ओपीडी     |     मोर्निंग वॉक क्लब ने बांटी राहत सामग्री     |     पर्यावरण मित्रो को ईओ ने बांटे सुरक्षा उपकरण बांटे गये।     |     गैस डिलीवरी मैन के साथ हादसा होने पर परिवार को मिलेगी 5 लाख की मदद     |     निजामुद्दीन इलाके से 200 लोगों को कोरोना जांच के लिये ले जाया गया     |     पैदल घर जा रहे लोगों की सेवा में जुटा अखिल उपभोक्ता सेवा फाउंडेशन     |     मीनल दखावे भोसले : कोरोना वायरस के ख़िलाफ़ भारत को ‘अहम हथियार’ देने वाली महिला     |     हल्द्वानी, रामनगर, लालकुआं और भीमताल में बनेंगे शेल्टर सेन्टर     |     हल्द्वानी, रामनगर, लालकुआं और भीमताल में बनेंगे शेल्टर सेन्टर     |     कंट्रोल रूम में पान की फरमाइश करने वाले चाचा-भतीजे को पुलिस ने लिया हिरासत में     |    

WhatsApp us