अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यक्रम का नाम बदलकर किया गया ‘नमस्ते ट्रंप’, जारी किए गए नए पोस्टर

मणीवन्नन. पी.’

दिल्ली : डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी से दो दिन के लिए भारत दौरे पर आ रहे हैं। वहीं, उनके इस दौरे से पहले उनके कार्यक्रम का नाम बदलकर ‘नमस्ते ट्रंप’ कर दिया गया है।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी से दो दिवसीय भारत दौर पर आ रहे हैं। पहले दिन ट्रंप गुजरात के अहमदाबाद शहर जाएंगे। शहर में अमेरिकी राष्ट्रपति के स्वागत की तैयारियां पूरे जोरशोर से हो रही है। वहीं, ट्रंप के आने से पहले उनकी अहमदाबाद यात्रा की थीम में परिवर्तन किया गया है। मोदी जी इस कार्यक्रम को लेकर काफी उत्साहित हैं।

अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प 24 फरवरी को अहमदाबाद पहुंचेंगे और भव्य रोड शो में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा है कि अमरीकी राष्ट्रपति का यादगार स्वागत किया जाएगा। ट्रम्प दो दिन की भारत यात्रा पर आ रहे हैं। उनके साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रम्प भी होंगीं।

यादगार स्वागत किया जाएगा :

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को ट्वीट किया कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनकी पत्नी के 24-25 फरवरी को भारत यात्रा पर आने को लेकर बहुत खुश हूँ , हमारे माननीय अतिथियों का यादगार स्वागत किया जाएगा।

मोदी ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की भारत यात्रा विशेष है तथा यह भारत-अमरीका मैत्री को और मजबूत बनाने की दिशा में अहम कदम होगा। भारत और अमरीका के मजबूत संबंध न केवल हमारे नागरिकों के लिये बल्कि पूरे विश्व के लिये बेहतर होंगे। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव स्टेफनी ग्रिशम ने पुष्टि की है कि ट्रम्प की पत्नी मेलानिया ट्रम्प भी उनके साथ भारत जाएंगी।

दरअसल, ट्रंप की यात्रा के लिए अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में एक कार्यक्रम होने वाला है, जिसका नाम ‘केम छो ट्रंप’ रखा गया था, लेकिन अब इसका नाम बदलकर ‘नमस्ते ट्रंप’ कर दिया गया है। अमहदाबाद नगर निगम ने रविवार को इसकी जानकारी दी है। सूत्रों के अनुसार, यह कदम इसलिए उठाया गया है ताकि इस कार्यक्रम को देशव्यापी स्वरूप दिया जा सकें।

अहमदाबाद नगर निगम ने जारी किए नए पोस्टर
अहमदाबाद नगर निगम ने रविवार को अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर इस बात की जानकारी दी। नगर निगम ने ‘नमस्ते ट्रंप’ की थीम के कई पोस्टर भी जारी किए। इन तस्वीरों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ डोनाल्ड ट्रंप की तस्वीरें हैं। इनमें नारों को भी लिखा गया है। माना जा रहा है कि अब इस दौरे को गुजरात दौरे के बजाय देशव्यापी दौरे के रूप में प्रचारित किया जाएगा।

अभी तक अमेरिकी राष्ट्रपति के इस दौरे को ‘केम छो ट्रंप’ के रूप में प्रयोग किया जा रहा था। सूत्रों ने जानकारी दी कि इस थीम से यह दौरा एक राज्य में सिमटने वाला प्रतीत हो रहा था इसलिए इसे देशव्यापी रूप देने के लिए भारतीय परंपरा का प्रयोग कर इस कार्यक्रम को ‘नमस्ते ट्रंप’ नाम दिया गया। सरकार ने प्रचार सामाग्रियों से लेकर मीडिया को नई थीम पर चीजों को डिजाइन करने का आदेश दिया गया है। आदेश के बाद अब नए सिरे से सभी बोर्डों और होर्डिंगों की छपाई की जाएगी और उसमें ‘नमस्ते ट्रंप’ को दिखाया जाएगा।

प्रधानमंत्री कार्यालय और विदेश मंत्रालय से अभी तक इस थीम की अनुमति नहीं दी गई है, लेकिन माना जा रहा है कि कार्यालयों द्वारा मिली अनौपचारिक स्वीकृति के बाद ही अहमदाबाद नगर निगम ने यह फैसला किया है।

ट्रंप के दौरे पर खर्च होंगे 100 करोड़ रुपये
गौरतलब हो कि डोनाल्ड ट्रंप अपने दौरे के पहले दिन गुजरात के अहमदाबाद शहर आएंगे। यहां वह करीब तीन घंटे बिताएंगे और उनके स्वागत के लिए तैयारियां जोरशोर से चल रही हैं। एक अनुमान है कि तीन घंटे के ट्रंप के लिए प्रशासन को 100 करोड़ रुपये तक खर्च करने पड़ रहे हैं।

अहमदाबाद नगर निगम और अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण मिलकर सड़कों को सुंदर बनाने के लिए करीब सौ करोड़ रुपये खर्च कर रहे हैं। मोटेरा स्टेडियम से लौटने के लिए एयरपोर्ट तक खासतौर से बनाई जा रही 1.5 किलोमीटर लंबी सड़क पर ही करीब 60 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। इस रूट और स्थान के सौंदर्यीकरण के लिए आठ करोड़ का बजट आंवटित किया गया।

इस हाई प्रोफाइल दौरे पर गुजरात सरकार के कम से कम 100 करोड़ रुपये खर्च होंगे। यानि एक मिनट में करीब 55 लाख रुपये। ट्रंप के अहमदाबाद दौरे की तैयारियों में जुटे शीर्ष अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने साफ कह दिया है कि स्वागत में बजट कहीं से भी आड़े नहीं आना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

युवक ने कंट्रोल रूम में फोन कर समोसे-चटनी मंगाई, डीएम ने करवाई नाले की सफाई     |     पीएम केयर फंड में अंबानी ने दिये 500 करोड़ तो टाटा ने दिये 1500 करोड़     |     खुली रहेंगी निजी अस्पतालों और नर्सिंग होम में ओपीडी     |     मोर्निंग वॉक क्लब ने बांटी राहत सामग्री     |     पर्यावरण मित्रो को ईओ ने बांटे सुरक्षा उपकरण बांटे गये।     |     गैस डिलीवरी मैन के साथ हादसा होने पर परिवार को मिलेगी 5 लाख की मदद     |     निजामुद्दीन इलाके से 200 लोगों को कोरोना जांच के लिये ले जाया गया     |     पैदल घर जा रहे लोगों की सेवा में जुटा अखिल उपभोक्ता सेवा फाउंडेशन     |     मीनल दखावे भोसले : कोरोना वायरस के ख़िलाफ़ भारत को ‘अहम हथियार’ देने वाली महिला     |     हल्द्वानी, रामनगर, लालकुआं और भीमताल में बनेंगे शेल्टर सेन्टर     |    

WhatsApp us