आपकी हर हरकत पर नजर रखता है Google, रोकने के लिए अपनायें ये उपाय

आपकी हर हरकत पर नजर रखता है Google, रोकने के लिए अपनायें ये उपाय

महानाद डेस्क : आज Google का इस्तेमाल दुनियाभर में बहुतायत में किया जा रहा है। गूगल आपकी हर हरकत पर नजर रखता है जैसे – आप कहां जा रहे हैं, क्या सर्च कर रहे हैं। इतनी जानकारी आपके बारे में शायद आपके घर-परिवार और दोस्तों को न हो। लेकिन यह Google है इसे सब पता रहता है कि आपने पूरा दिन कहां बिताया है।

बता दें कि गूगल आपकी लोकेशन डेटा का इस्तेमाल अपनी सर्विस को बेहतर बनाने के लिए करता है, जिससे लोकेशन बेस्ड सर्च रिजल्ट, रियल टाइम ट्रैफिक, फोटो और अन्य चीजों की लोकेशन की एकदम सही जानकारी मिलती है। लेकिन यदि आप नही चाहते हैं कि गूगल आपकी लोकेशन को ट्रैक करें, तो उसे आसान टिप्स और ट्रिक्स के जरिए ब्लॉक किया जा सकता है।

कैसे बंद करें लोकेशन ट्रैकिंग – 
लोकेशन ट्रैकिंग को बंद करने के आपके पास दो ऑप्शन है। पहले ऑप्शन में आपकी डिवाइस के सभी ऐप की लोकेशन डेटा की परमिशन को ब्लॉक कर दिया जाएगा।

इसके लिए आपको एंड्राइड स्मार्टफोन की सेटिंग में जाना होगा। इसके बाद लोकेशन डेटा पर क्लिक करना होगा। फिर लोकेशन परमिशन के लेफ्ट स्वाइप करके टर्न ऑफ किया जा सकेगा। इसी तरह लोकेशन परमिशन को टर्न ऑन भी किया जा सकेगा।

परमिशन ब्लॉक करने के दूसरे ऑप्शन में Google अकाउंट की लोकेशन हिस्ट्री फीचर को टर्न ऑफ करके भी लोकेशन ट्रैकिंग को टर्न ऑफ किया जा सकेगा। इससे सभी गूगल एप्स और सर्विस को सिंगल स्वाइप करके बंद किया जा सकेगा।

गूगल अकाउंट के सेटिंग ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।  इसके बाद Manage your Google Account पर क्लिक करना होगा। इसके बाद Google अकाउंट के Privacy and Personalization पर क्लिक करना होगा। एक्टिविटी कंट्रोल सेक्शन की Location History पर क्लिक करना होगा। इसके बाद लेफ्ट स्वाइप करके लोकेशन हिस्ट्री को टर्न ऑफ किया जा सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp us