हल्द्वानी के इन 6 अस्पतालों में सरकार द्वारा निर्धारित दरों पर होगा कोरोना का इलाज

सलीम अहमद
हल्द्वानी (महानाद) : कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए शासन द्वारा जारी गाइडलाइन में निहित व्यवस्था के अन्तर्गत जनपद के 6 चिकित्सालयों के 25 प्रतिशत बेड्स (शैय्याओं) को आईसीयू, वैंटीलेटर एवं ऑक्सीजन आपूर्ति सहित कोविड-19 संक्रमित व्यक्तियों के ईलाज हेतु निर्धारित दरों पर आरक्षित किया गया है।

उकत जानकारी देते हुए जिलाधिकारी सविन बंसल ने बताया कि जनपद में कोविड-19 से संक्रमित व्यक्ति निर्धारित दरों पर अपना इलाज सेंट्रल हाॅस्पिटल हल्द्वानी, साई हाॅस्पिटल हल्द्वानी, बृजलाल हाॅस्पिटल एवं रिसर्च सेंटर हल्द्वानी, नीलकण्ठ हाॅस्पिटल हल्द्वानी एवं विवेकानन्द हाॅस्पिटल हल्द्वानी में करा सकते हैं। रोगियों का उपचार भारत सरकार तथा आईसीएमआर के दिशा-निर्देशानुसार ही किया जायेगा। उन्होंने बताया कि निजी चिकित्सालयों की चिकित्सा दरों के पैकेज में सभी सुविधाऐं यथा बिस्तर, भोजन और अन्य सुविधाएं, निगरानी, नर्सिंग देखभाल, डाॅक्टरों के दौरे एवं परामर्श, इमेजिंग सहित जाँच, कोविड देखभाल के लिए राष्ट्रीय प्रोटोकाॅल के अनुसार उपचार और सह-रूग्णता, आॅक्सीजन के लिए मानक देखभाल, रक्त आधान आदि शामिल हैं।

बंसल ने जनता से अपील करते हुए कहा कि सम्बन्धित चिकित्सालय जारी दिशा-निर्देशों का अनुपालन ठीक से नहीं करते हैं या इलाज में हीला हवाली करते हैं तो इसकी शिकायत उप जिलाधिकारी, सिटी मजिस्ट्रेट या मुख्य चिकित्साधिकारी से सीधे कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि आदेशों का उल्लंघन करने वाले चिकित्सालयों के विरुद्ध एपिडेमिक डिजीज एक्ट 1897 तथा उत्तराखण्ड महामारी कोविड-19 नियमावली 2020 आदि की सुसंगत धाराओं में नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी।

बंसल ने शैय्याओं की श्रेणी के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि आईसीयू प्लस वैंटीलेटर्स वाले सेंट्रल हाॅस्पिटल के 05, साईं हाॅस्पिटल के 02, बृजलाल एवं रिसर्च सेंटर के 06, कृष्णा हाॅस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर के 04, नीलकण्ठ हाॅस्पिटल के 03, विवेकानन्द हाॅस्पिटल के 05 बेड को कोविड-19 संक्रमित व्यक्तियों के उपचार हेतु आरक्षित किया है। उन्होंने बताया कि जनरल प्लस प्राईवेट श्रेणी में सेंट्रल हाॅस्पिटल के 20, साई हाॅस्पिटल के 23, बृजलाल एवं रिसर्च सेंटर के 18, कृष्णा हाॅस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर के 26, नीलकण्ठ हाॅस्पिटल के 10 तथा विवेकानन्द हाॅस्पिटल के 08 बेड्स को आरक्षित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp us