हाथियों से फसलों के बचाव को लगेगी तार-बाड़ : डॉ. सिंघल

पराग अग्रवाल

जसपुर (महानाद) : क्षेत्र के ग्राम सीपका, मकोनिया व हजीरो के किसानों की फसलों को जंगली हाथियों के आतंक से बचाने के लिए भाजपा नेता एवं पूर्व विधायक डॉक्टर शैलेंद्र मोहन सिंघल ने वन मंत्री से वार्ता कर समस्या का समाधान कराया।

बता दें कि काफी समय से क्षेत्र के ग्राम सीपका, मकोनिया एवं हजीरो में जंगली हाथियों का झुंड खेतों में घुसकर फसलों को रौंद कर बर्बाद कर रहे थे, जिससे किसानों की फसलों को काफी नुकसान हो रहा था। फसल के नुकसान की भरपाई के लिए किसानों ने कई बार वन विभाग से मांग की। लेकिन वन विभाग द्वारा दिए गए मुआवजे से भी किसानों को फसल के नुकसान की भरपाई पूरी नहीं होती थी। जिसकी वजह से किसानों को काफी परेशानियो का सामना करना पड़ रहा था। किसानों की समस्या को गंभीरता से लेते हुए भाजपा नेता एवं पूर्व विधायक डॉ सिंघल ने जंगली हाथियों के झुंड द्वारा किसानों की बर्बाद की गई फसलों का हवाला देते हुए स्थाई समाधान के लिए वन मंत्री हरक सिंह रावत से वार्ता की। जिसमें वन मंत्री ने उत्तराखंड सरकार द्वारा चलाई जा रही ‘कैंम्पा योजना’ के अंतर्गत खेतों की तार-बाड़ कराने का उन्हें आश्वासन दिया है।

डॉक्टर सिंघल द्वारा किसानों के हित में उठाए इस कदम को क्षेत्र के किसानों ने सराहनीय बताते हुए उनकी प्रशंसा कर आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp us