जाने-अनजाने पाप करने से बचें : धर्मयात्रा महासंघ

जाने-अनजाने पाप करने से बचें : धर्मयात्रा महासंघ

विकास अग्रवाल
काशीपुर (महानाद) : धर्मयात्रा महासंघ की बैठक संस्था की महानगर इकाई के अध्यक्ष राजेन्द्र प्रसाद राय, सेवानिवृत उपमण्डलीय अधिकारी, टेलीफोंस के वैशाली कालोनी स्थित आवास पर सम्पन्न हुई। बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि आगामी दीपावली पर्व के अवसर पर नगर में एक अभियान इस आशय का चलाया जाये कि हम सभी धर्मप्रेमी बन्धु आगामी दीपावाली पर्व के अवसर पर अपने निवास स्थान अथवा व्यापार स्थल आदि की सफाई या रंग रोगन करवाते समय मकान-दुकान व्यापारिक प्रतिष्ठान आदि में, पूर्व में लगे धार्मिक चित्रों-मूर्तियों को हटाकर कूड़ेघर आदि पर फेंक कर अपने ईष्ट का अपमान करने की भूल करके पाप के भागी न बनें। धार्मिक चित्रों या मूर्तियों को हटाने के बाद किसी साफ सुथरे स्थान पर दो-ढ़ाई फुट गहरा गड्ढा खोदकर उसमें दबा दें या अग्नि को समर्पित करें। यही सावधानी भगवान की मूर्ति के ऊपर चढ़ाये फूल पत्ती, धूप-अगरबत्ती, पुराने वस्त्र या अन्य किसी भी प्रकार से खण्डित प्रतिमा आदि के सम्बन्ध में भी बरतनी चाहियें।

इस अवसर पर सभी हिन्दू धर्मावलम्बी बन्धुओं से यह भी आग्रह किया गया कि दीपावली पर्व के शुभ अवसर पर अपने ईष्ट मित्रों-सम्बन्धियों या शुभचिंतकों को शुभकामनायें भेजते समय किसी प्रकार का धार्मिक चित्र न छपवायें। इसी प्रकार परिवार में सम्पनन होने वाले किसी भी शुभ कार्य (शादी विवाह-जन्मोत्सव आदि) से सम्बन्धित निमन्त्रण पत्र आदि पर भी अपने ईष्ट का चित्र न छपवायें। ज्ञातव्य है कि हम भूल-चूक में इस प्रकार की असावधानी करके अपनी धार्मिक मर्यादाओं का उलंघन करके पाप के भागी बनते हैं।

यह भी निर्णय लिया गया कि उक्त विषय पर समाज के सभी श्रेष्ठ पुरुषों का सहयोग लिया जाये और छोटी छोटी गोष्ठी करके जन जागरण अभियान चलाया जाये।

बैठक की अध्यक्षता महानगर इकाई अध्यक्ष राजेन्द्र प्रसाद राय ने की तथा संचालन मंत्री सुरेन्द्र प्रसाद श्रीवास्तव ने किया। बैठक में उपरोक्त विषय पर डाॅ. महेश चन्द्र अग्निहोत्री, क्षितिज अग्रवाल, विपिन अग्रवाल एडवोकेट, एडवोकेट कृष्ण कुमार अग्रवाल एडवोकेट, अशोक कुमार चिकारा एवं राजीव जायसवाल आदि ने अपने विचार रखे।

यह भी निवेदन किया गया कि पर्व आदि मनाते समय कोरोना से बचाव के लिये घर से निकलते समय मुँह पर मास्क अवश्य लगायें, सामाजिक दूरी बनाये रखने का भी अवश्य पालन करें। बैठक के अंत में सभा अध्यक्ष द्वारा सभी राम भक्तों को विजयादशमी की शुभकामनायें अर्पित की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp us