राज्यसभा जायेंगे बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, केंद्र में मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी

राज्यसभा जायेंगे बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, केंद्र में मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी

नई दिल्ली (महानाद) : बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं भाजपा नेता सुशील कुमार मोदी को पार्टी ने अपना राज्यसभा उम्मीदवार घोषित कर दिया है। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि बिहार में होने वाले आगामी राज्यसभा उप चुनाव-2020 में सुशील कुमार मोदी को भाजपा का उम्मीदवार बनाया गया है।

बता दें कि राज्यसभा की ये सीट केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के निधन के बाद खाली हुई थी और यह सीट एलजेपी के खाते में ही जाती लेकिन इस बार एलजेपी ने एनडीए से अलग होकर चुनाव लड़ा है तो इस लिए भाजपा ने उसके दरकिनार कर अपना उम्मीदवार उतारने का फैसला लिया है।

राजनीतिक हलकों में चर्चा है कि भाजपा सुशील कुमार मोदी का कद बढ़ाने की तैयारी कर रही है और राज्यसभा सांसद चुने जाने के बाद उन्हें केंद्र में बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है। विदित हो कि बिहार विधानसभा चुनाव-2020 में एनडीए की सरकार बनने के बाद इस बार सुशील कुमार मोदी की उपमुख्यमंत्री नहीं बनाया गया। जिसके बाद से कयास लगाए जा रहे थे कि पार्टी अब उन्हें केंद्र में सेट करना चाहती है।

उल्लेखनीय है कि 1990 में सक्रिय राजनीति में आए सुशील मोदी पटना सेंट्रल सीट से विधायक चुने गए। 1995 और 2000 में भी वे विधानसभा पहुंचे। 1996 से 2004 के बीच वे बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रहे। 2004 में उन्होंने भागलपुर से लोकसभा का चुनाव लड़ा और विजयी रहे। 2005 में बिहार चुनावों में जब एनडीए को बहुमत मिला तो नीतीश कुमार मुख्यमंत्री बने और सुशील मोदी उपमुख्यमंत्री। उन्होंने वित्त मंत्रालय और कई अन्य विभागों की जिम्मेदारी भी संभाली थी।

2010 में एनडीए की दोबारा जीत हुई और सुशील मोदी फिर से बिहार के उपमुख्यमंत्री बने। वित्त मंत्री के रूप में जुलाई 2011 में सुशील मोदी को जीएसटी पर बनी राज्यों के वित्त मंत्रियों की समिति का चेयरमैन बनाया गया था। वहीं, 2020 के चुनाव में भी सुशील मोदी भाजपा का सबसे बड़े चेहरा रहे और इस बार जहां जेडीयू केवल 43 सीटों पर जीती वहीं भाजपा को 74 सीटें मिली हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp us