सर्किल रेटों में वृद्धि के खिलाफ अधिवक्ताओं ने किया विरोध प्रदर्शन

0
301

नरेश खुराना
काशीपुर (महानाद) : तहसील काशीपुर के समस्त अधिवक्तागणों ने आवश्यकता से अधिक बढ़ाए गए सर्किल रेट के विरोध में आज रजिस्ट्रार कार्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शनकर सर्किल रेट को रिवाइज करने की मांग की है।

अधिवक्ताओं ने कहा कि जिस प्रकार से तहसील काशीपुर क्षेत्र के अंतर्गत सर्किल रेटों में वृद्धि की गई है उससे जनता एवं अधिवक्ता हित दोनों के व्यवहार पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। अधिवक्ताओं ने कहा की सर्किल रेट हमेशा बाजार मूल्य के अनुरूप बढ़ाये जाते हैं किंतु राज्य सरकार ने सर्किल रेट में वृद्धि बाजार मूल्य से 3 गुना दरों पर की है और इस अवस्था में एक सामान्य व्यक्ति द्वारा भूमि क्रय किया जाना बड़ा मुश्किल सा प्रतीत होता है। उन्होंने कहा की पिछले वर्षों की भांति सर्किल रेट में अधिकतम 30 से 35 परसेंट दरों में वृद्धि की जाती रही है किंतु वर्ष 2023 में सर्किल रेटों में कहीं पर 70 और अधिकतम 120ø की वृद्धि की गई है जो अनुचित है, गलत है, भ्रामक है।

अधिवक्ताओं ने कहा कि इस अवस्था में लोग जमीन नहीं खरीद पाएंगे जिससे सरकार को तो राजस्व की हानि तो होगी ही वहीं अधिवक्ताओं और दस्तावेज लेखकों की आय पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। उन्होंने कहा कि जब तक राज्य सरकार तहसील काशीपुर के सर्किल रेट को रिवाइज कर कम नहीं करेगी तब तक यह आंदोलन को जारी रहेगा।

प्रदर्शन करने वालों में कैलाश सिंह एडवोकेट, संजय भारद्वाज एडवोकेट, नरेश पाल एडवोकेट, रोहित अरोरा एडवोकेट, दिग्विजय सिंह स्टांप विक्रेता, संतोष श्रीवास्तव, नरेश खुराना, नीरज खुराना, नूर अहमद आदि शामिल थे।