शेयर बाजार में हुआ घाटा तो चैन लुटेरा बन गया रिटायर्ड फौजी

0
374

हल्द्वानी (महानाद) : मुखानी पुलिस ने बुजुर्ग महिलाओं से चेन लूटने वाले लुटेरे को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। शहर में महिलाओं से हुई चैन लूट की घटनाओं को अंजाम देने वाला शातिर चोर आर्मी का रिटायर्ड फौजी निकला।

मामले का खुलासा करते हुए एसपी सिटी प्रकाश चंद्र ने बताया कि दिनांक 3/8/2024 व 28/08/2024 को थाना मुखानी क्षेत्रान्तर्गत दयाल विहार व प्रगति विहार, भगवानपुर में एक स्कूटी सवार द्वारा पता पूछने के बहाने बुजुर्ग महिलाओं से चैन छीनने की घटना के सम्बन्ध में धारा 304 बीएनएस के तहत मुकदमे दर्ज किये गये।

उक्त प्रकरणों को गंभीरता से लेते हुए एसएसपी नैनीताल प्रहलाद नारायण मीणा द्वारा सभी पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों को अलर्ट कर ऐसे अपराधियों की धरपकड़ करने हेतु पुलिस टीम का गठन कर गिरफ्तारी के निर्देश दिए गए। आदेश के अनुपालन में उनके (एसपी प्रकाश चंद्रद्ध के दिशा निर्देशन एवं सीओ नितिन लोहनी के पर्यवेक्षण में थानाध्यक्ष मुखानी पंकज जोशी के नेतृत्व में टीम गठित की गयी।

उक्त टीम द्वारा दिन-रात मेहनत कर 800 सीसीटीवी कैमरों का अवलोकन कर उक्त घटनाओं को कारित करने वाले अभियुक्त भूपेन्द सिंह पुत्र महेन्द्र सिंह निवासी भवानी दवानी, मुनस्यारी, पिथौरागढ़ हाल निवासी तल्ली बमौरी, अमरावती कालोनी, हल्द्वानी को आज दिनांक 15/9/2024 को लामाचौड़ चौकी के पास वसुन्धरा विहार जाने वाले मार्ग पर कालाढूंगी रोड पर एक काले रंग की स्कूटी एक्टिवा 5जी के साथ गिरफ्ततार किया गया। स्कूटी के सम्बन्ध में जानकारी लेने पर उसने बताया कि ये स्कूटी उसने भट्ट कालोनी, नवाबी रोड से चुराई थी।

उक्त स्कूटी की डिग्गी चौक करने पर उसमें एक नम्बर प्लेट यूके04टी 8497 बरामद हुई। जिस सम्बन्ध में थाना हल्द्वानी में पता करने पर ज्ञात हुआ कि उक्त सम्बन्ध में एक चोरी का मुकदमा धारा 303(2) बीएनएस के तहत दर्ज है।

पकड़े गये भूपेन्द्र सिंह के बैग से तलाशी लेने पर उसके बैग से 2 सोने की चैन बरामद हुईं, जो उसके द्वारा दिनांक 03/8/2024 व 28/08/2024 थाना मुखानी क्षेत्रान्तर्गत दयाल विहार व प्रगति विहार भगवानपुर से लूटी गयी थीं।

पूछताछ करने पर भूपेन्द्र ने बताया कि वह वर्ष 2022 में आर्मी से रिटायर हुआ है। रिटायरमेंट में 28 लाख रुपये मिले थे जिसे शेयर मार्केट में लगाया, लेकिन सब डूब गये। फिर अपनी बीबी के जेवर बैंक में गिरवी रख शेयर मार्केट में लगा दिये। लेकिन शेयर मार्केट में लगातार नुकसान होने के कारण उसकी माली हालत बिगड़ने लगी। माह अप्रैल में उसकी पत्नी व बच्चे उसे छोड़ कर पिथौरागढ़ चले गये, जिसके बाद वह चोरी व चैन लूटने की घटनाओं को अंजाम देने लगा।

भूपन्द्र ने बताया कि वह चैन लूटने की घटना करने से पूर्व स्कूटी चुराकर उसे कहीं दूर एकान्त स्थान पर खड़ा कर देता था तथा एक दो दिन बाद उक्त जहाँ पर टुकटुक व अन्य किसी माध्यम से आकर वहाँ से स्कूटी लेकर चैन लूटने की घटना को अंजाम देता था, चूंकि अभियुक्त पहाड़ का रहने वाला था। इसलिए यहा बुजुर्ग महिलाओं से पहाड़ी में बात करके उनका ध्यान भटकाकर चैन छीन लिया करता था। अपनी पहचान छिपाने के लिए यह सिर में बिग व मुँह में मास्क का प्रयोग करता था।

पुलिस टीम में थानाध्यक्ष मुखानी पंकज जोशी, एसआई बलवन्त कम्बोज, हरजीत सिंह, रजनी आर्या, कां. बलवन्त सिंह, रविन्द्र खाती, इसरार (सीसीटीवी एक्सपर्ट) तथा धीरज सुगड़ा शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here