बड़ी खुशखबरी : अब सभी लोगों को मिलेगी फ्री वैक्सीन, राज्य सरकारों को नहीं करना पड़ेगा कुछ भी खर्च

बड़ी खुशखबरी : अब सभी लोगों को मिलेगी फ्री वैक्सीन, राज्य सरकारों को नहीं करना पड़ेगा कुछ भी खर्च

नई दिल्ली (महानाद) : देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देशवासियों को बड़ी खुशखबरी देते हुए घोषणा की कि 21 जून 2021 (सोमवार) से भारत सरकार देश के 18 वर्ष से ऊपर के सभी नागरिकों को मुफ्त वैक्सीन देगी। भारत सरकार वैक्सीन निर्माताओं से कुल वैक्सीन उत्पादन का 75 प्रतिशत हिस्सा स्वयं खरीदकर राज्य सरकारों को मुफ्त में देगी। अब देश की किसी भी राज्य को वैक्सीन के लिए कोई खर्च नहीं करना होगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश के करोड़ों लोगों को अभी तक मुफ्त में वैक्सीन मिली है। अब इसमें 18 वर्ष से ऊपर की आयु के लोग भी शामिल हो जाएंगे। भारत सरकार सभी देशवासियों के लिए मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध करवाएगी।

बता दें कि देश में कोरोना का कहर लगातार कम होता जा रहा है। भारत में आज कोविड-19 के 1,00,636 नए मामले सामने आये। जिसके बाद देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 2,89,09,975 हो गई। वहीं मरीजों की संख्या कम होकर 14,01,609 हो गई है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार कारोना के कारण हुई 2,427 लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 3,49,186 हो गई है।

प्रधानमंत्री ने बताया कि देश में बन रही वैक्सीन में से 25 प्रतिशत वैक्सीन प्राइवेट सेक्टर के अस्पताल सीधे ले पायेंगे। प्राइवेट अस्पताल वैक्सीन की निर्धारित कीमत पर एक डोज पर अधिकतम 150 रुपए ही सर्विस चार्ज ले सकेंगे। इसकी निगरानी करने की जिम्मेदारी राज्य सरकारों की होगी।

बता दें कि अभी कुछ दिन पहले पंजाब सरकार द्वारा केंद्र से मिली वैक्सीन को बेचकर 660 रुपये और आगे प्राइवेट अस्पतालों द्वारा 500 रुपये मुनाफा कमाने की बात सामने आई थी। हालांकि विपक्ष द्वारा हल्ला बाले जाने के बाद पंजाब सरकार ने प्राइवेट अस्पतालों को बेची गई वैक्सीन को वापिस लेने का फैसला किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp us