परिवार का साथ और आपके भाव, आपको कभी झुकने नहीं देते : राधिका ग्रोवर

परिवार का साथ और आपके भाव, आपको कभी झुकने नहीं देते : राधिका ग्रोवर

यतीश शर्मा
चंडीगढ़ (महानाद) : इंसान के निर्धन या धनवान होने से कभी कोई फर्क नही पड़ता। फर्क पड़ता है तो सिर्फ आपके परिवार द्वारा दिये संस्कारों और आपके भाव से। यह बात संगीत की दुनिया में उभरती अदाकारा, समाज सेविका, वर्ल्ड ह्यूमेन राइट ऑबजर्वर महिला विंग की राष्ट्रीय निदेशिका राधिका ग्रोवर ने एक मुलाकात के दौरान कही।

उन्होंने कहा कि संगीत व समाज सेविका का लगाव उन्हें बचपन से ही था। उनके परिवार में धर्म व समाज सेवा को हमेशा मान्यता दी गई और उनके द्वारा इन्हीं संस्कारों के कारण उनके भाव हमेशा से समाज के प्रति कार्य करने में वे कभी भी पीछे नही हटीं। राधिका ने कहा कि मैं अपनी किस्मत पर कभी कभी गर्व भी महसूस कर लेती हूं कि शादी के बाद उनके ससुराल में उनके पति अश्विन ग्रोवर, ससुर सतपाल ग्रोवर, सास कान्ता ग्रोवर खुद एक समाज के प्रति कुछ ना कुछ जरूरतमंद लोगों के लिये समय-समय कार्य करते रहते हैं। उन्होंने कभी मुझे बहु नहीं माना बल्कि एक बेटी की तरह प्यार दिया ।

राधिका ग्रोवर ने कहा कि जब उन्होंने अपने पति अश्विन ग्रोवर से संगीत के प्रति अपनी रुचि बताई तो पूरे परिवार ने उनका साथ दिया और उनके आशीर्वाद और आवाम के प्यार ने मुझे गायिका के रूप में स्वीकारा, जिसके लिए मैं अपने परिवार और आप सबकी शुक्रगुजार हूँ। अगर आप सब का प्यार और स्नेह इसी प्रकार से मिलता रहा तो मैं अपनी मंजिल से दूर नहीं रहूंगी। राधिका ने कहा कि संगीत के प्रति आपके भाव व लगन बहुत जरूरी है। जिसके माध्यम से आप एक अच्छे गायक के रूप में उभर सकते हो। कार्य कोई भी हो आपके हौंसले और भाव आपको आगे बढ़ने की ताकत देते हैं और आपको आपकी मंजिल तक पंहुचाने में आपकी मदद करते हैं।

उन्होंने समाज के प्रति अपनी भावनाएं समर्पित करते हुए कहा कि पिछले डेढ़ वर्ष से कोरोना वायरस नामक महामारी दुनिया मे फैली हुई है। जिसके लिये सत्ताधारी सरकारें, प्रशासन, डॉक्टर, नर्स, पुलिस विभाग व समाज सेवी संस्थायें जी जान से कोशिश कर रही हैं। किसी प्रकार से आवाम की जिंदगी को बचाया जा सके। यह अकेले उनके बस में नहीं है। यह उनके लिए तभी सम्भव होगा जब हम सब मिलकर उनके द्वारा निर्धारित आदेशों का पालन करेंगे। ‘जान है तो जहान है’ इसलिये आप सभी से निवेदन है कि आप इस महामारी को फैलने से रोकें और अपना हौंसला बनाये रखें। आपके हौंसले और सरकारी आदेशों की पालना आपको सुरक्षित रखेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp us