3 करोड़ रुपये कीमत के रेड सेंड बोवा सांप के साथ 2 गिरफ्तार

2
1636

खीरी (महानाद) : वन विभाग की टीम ने 2 लोगों को 3 करोड़ रुपये कीमत के रेड सेंड बोवा सांप के साथ गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। उक्त सांप की अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमत करोड़ों में बताई जा रही है।

आपको बता दें कि धौरहरा कोतवाली क्षेत्र के सिसैया गांव निवासी यासीन पुत्र रहमतुल्ला व फहीम खान पुत्र सब्बन एक रेड सेंड बोवा सांप को मोटर साईकिल पर लेकर बहराइच बॉर्डर से बिछिया कर्तनियाघाट के रास्ते पड़ोसी देश नेपाल में बेनने के लिए जा रहे थे। इसी दौरान वन अधिकारी कर्तनियाघाट रेंज राम कुमार, वन दरोगा ऋष्भ प्रताप सिंह ने कैलाशपुरी बैरियर पर दोनों को सांप सहित गिरफ्तार कर लिया।

Advertisement

पूछताछ करने पर पता चला कि उक्त सांप को वह खीरी जनपद से लेकर नेपाल में बेचने के लिए ले जा रहे थे। उक्त रेड सेंड बोवा सांप की देश मे कीमत करीब एक करोड़ व अंतर्राष्ट्रीय बाजार में 3 करोड़ रुपये बताई जा रही है। पुलिस ने दोनों तस्करों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कोर्ट में पेश कर जेल भेज दिया।

वन दरोगा ऋषभ प्रताप सिंह ने बताया कि रेड सेंड बोवा प्रजाति के सांपकी जब से तस्करी होने लगी तब से यह विलुप्त होने की कगार पर है। इसको विलुप्त होने से बचाने के लिए बॉर्डर पर विशेष ध्यान रखा जा रहा है। इंटरनेशनल मार्केट में इसकी कीमत 3 करोड़ से ज्यादा बताई जा रही है।

2 COMMENTS

  1. Howdy! Someone in my Myspace group shared this website
    with us so I came to take a look. I’m definitely loving the
    information. I’m bookmarking and will be tweeting
    this to my followers! Excellent blog and excellent style
    and design.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here