व्यापारी से अवैध वसूली करने के आरोपी जीआरपी के थानेदार सहित 5 सस्पेंड

0
361

पटना (महानाद) : पटना जंक्शन पर एक व्यापारी से अवैध वसूली के आरोपी जीआरपी थानेदार पंकज कुमार को हटाकर राजेश कुमार सिन्हा को पटना जीआरपी का नया थानाध्यक्ष बनाया गया है। वहीं रेलवे ने 4 आरोपियों को सस्पेंड कर उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की अनुशंसा की है।

आपको बता दें कि विगत 1 अगस्त 2024 को पश्चिम बंगाल के एक व्यापारी सोमनाथ नइया पटना रेलवे स्टेशन पर हावड़ा के लिए ट्रेन का इंतजार कर रहे थे। इसी दौरान जीआरपी का एक सिपाही उनकेपास आया और उन्हें पकड़कर जीआरपी थाने ले गया। जहां पर उनसे कई तरह के सवाल पूछे गए और उन्हें जेल भेजने की धमकी दी गई। सोमनाथ नइया बार-बार अपने को बेगुनाह बताते रहे लेकिन पुलिसकर्मियों ने उनकी एक न सुनी।

इसके बाद पुलिसकर्मियों ने उन्हें छोड़ने के एवज में 50 हजार रुपये की डिमांड रखी। सोमनाथ ने उन्हें हजार रुपये दे दिये लेकिन वे उनसे 30 हजार रुपये और मांगते रहे जिस पर उन्होंने अपने एक रिश्तेदार से ऑनलाइन 19 हजार रुपये मंगाकर पुलिसकर्मियों को दिए, जिसके बाद उन्हें वहां से छोड़ा गया।

इसके बाद सोमनाथ नइया पश्चिम बंगाल पहुंचे और 4 अगस्त को रेलवे हेल्पलाइन नंबर 139 पर अपनी शिकायत दर्ज कराई। शिकायत मिलते ही रेलवे पुलिस ने इसकी जांच डीएसपी पीके तिवारी को सौंपी। जैसे ही जांच शुरु हुई तो आरोपी सिपाही कृष्ण कुमार ठाकुर मौके से फरार हो गया। जांच के दौरान डीएसपी ने सीसीटीवी फुटेज चेक की और लोगों के बयान सहित अन्य कई साक्ष्य जुटाए और अपनी जांच प्रशासन को सौंप दी। मामला सही पाये जाने पर रेलवे पुलिस ने पटना जीआरपी में तैनात सिपाही कृष्ण कुमार ठाकुर, एसआई राकेश कुमार व संजय कुमार तथा एएसआई राम चंद्र राम को सस्पेंड कर दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here