आयुक्त दीपक रावत ने मौके पर किया जन शिकायतों का समाधान, भूमि विवाद पर कही ये बात…

0
23

हल्द्वानी: कैम्प कार्यालय में आयुक्त/सचिव मा. मुख्यमंत्री दीपक रावत ने शनिवार को जनसुनवाई कर मौके पर शिकायतों का समाधान किया। जन शिकायतों में अधिकांश शिकायतें, भूमि विवाद, पारिवारिक विवाद व पीएफ भुगतान,अतिक्रमण, सड़क, नालियों की सफाई आदि से सम्बन्धित आई। आयुक्त द्वारा जनसुनवाई में अधिकांश शिकायतों का समाधान मौके पर किया गया।

जनसुनवाई में अधिकांश भूमि सम्बन्धित विवादों की शिकायत के सम्बन्ध में आयुक्त ने कहा कि जमीन क्रय करने से पूर्व राजस्व विभाग से जमीनों की अवश्य जांच करा लें। उन्होंने कहा लोगों द्वारा भूमि विवाद की शिकायत में बताया जाता है कि उन्हें इस सम्बन्ध में जानकारी नही है जानकारी नही होने के कारण लोग गलतियां करते है और जिसका खामियाजा भविष्य में लोगों को भुगतना पडता है। उन्होंने कहा जानकारी ना होना भी एक अपराध है। इसलिए भूमि क्रय करने से पूर्व सभी जानकारियां होना जरूरी है ताकि भविष्य के परेशानियों से बचा जा सकेगा।

आयुक्त ने कहा कि जनसुनवाई मे शिकायतकर्ता पूर्ण जानकारी एवं दस्तावेजों के साथ नही आते है जिससे शिकायकर्ता की शिकायत की पूर्ण जानकारी नही मिल पाती है। उन्होंने शिकायतकर्ताओं से कहा कि जनसुनवाई में शिकायतकर्ता पूर्ण जानकारी एवं प्रपत्रों के साथ आयें ताकि शिकायकर्ता का समाधान आसानी से हो सके।*

भूमि विवाद में लगभग 25 लोगों द्वारा अपनी शिकायत में बताया गया कि उनके द्वारा भवन बनाने हेतु सुन्दरपुर रैक्वाल गौलापार में लगभग 6 बीघा जमीन दीपांशु बेलवाल से पृथक-पृथक से खरीदी थी। लोगों द्वारा लगभग 2 करोड की धनराशि दीपांशु बेलवाल एवं सहखातेदार कमल बुढलाकोटी के खातों में ट्रान्सफर की गई। इस सम्बन्ध में आयुक्त ने उपजिलाधिकारी एवं तहसीलदार हल्द्वानी को तलब किया। बेलवाल द्वारा जो भूमि बेची गई थी वह उक्त भूमि खतौनी में शेष नही थी। जिस पर आयुक्त ने गम्भीरता से लेते हुये कहा कि विक्रेता सभी को भूमि उपलब्ध कराये या धनराशि वापस करे अन्यथा दीपांशु बेलवाल के खिलाफ लैंड फ्राड एक्ट मे मुकदमा दर्ज किया जायेगा।

जनसुनवाई में गौजाजाली के निवासियां द्वारा बताया गया कि बाईपास पर ट्रंचिग ग्राउन्ड में लोगों द्वारा आग लगा दी जाती है जिसके प्रदूषण से आम जनता का जीना मुश्किल हो गया है। आयुक्त ने शिकायत को गम्भीरता से लेते हुये नगर आयुक्त विशाल मिश्रा को स्थलीय निरीक्षण करने के निर्देश दिये। उन्होंने नगर आयुक्त को ट्रंचिंग ग्राउन्ड में सुरक्षा गार्ड एवं सीसी टीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा भविष्य में इस प्रकार की पुनरावृत्ति दोबारा ना हो।

जनसुनवाई मे दिनेशपुर निवासी जगमोहन ने बताया कि नगर पंचायत दिनेशपुर मे नालियों की सफाई नही होने से लोगों का जीना मुश्किल हो गया है। जिस पर आयुक्त ले अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत दिनेशपुर को जांच कर आख्या प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। कोटाबाग निवासी चित्रानन्दन ने बताया कि उन्होने ठेकेदार के अधीन लगभग 10 वर्ष कार्य किया पीएफ की कटौती भी हुई लेकिन भुगतान नही हुआ जिस पर आयुक्त ने सम्बन्धित ठेकेदार को कार्यालय में तलब करने के निर्देश दिये।

जनसुनवाई में रूद्रपुर निवासी राजेन्द्र सिंह ने बताया कि 4 वर्षो से उनके प्लाट का दाखिल खारिज नही हो पा रहा है,पूरन सिंह मेहरा ने बताया कि बेलपोखरा मे जमीन क्रय की गई थी लेकिन उक्त भूमि का रकबा कम होने की शिकायत की। जनसुनवाई मे दमुवाढूगा के निवासियों ने दमुवाढूगा ग्राम का सर्वे होने पर आयुक्त का धन्यवाद व आभार व्यक्त किया। जनसुनवाई में अधिकांश शिकायतों का आयुक्त द्वारा मौके पर समाधान किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here