12 सालों में लोगों की गाढ़ी कमाई के 32 लाख रुपये डकारने वाला डाकपाल गिरफ्तार

0
241

बागेश्वर (महानाद) : सिमगडी पोस्ट ऑफिस के खाताधारकों के विभिन्न बचत योजनाओं के खातों से सम्बन्धित धन का धोखाधड़ी कर गबन कर पिछले 12 सालों में लोगों की गाढ़ी कमाई के 32 लाख रुपये डकारने वाले डाकपाल को पुलिस ने शिकायत के महज 12 घंटे के भीतर गिरफ्तार कर लिया।

एसएसपी बागेश्वर चंद्रशेखर घोड़के ने बताया कि दिनांक 25.10.2024 को थाना काण्डा में ग्राम व पोस्ट गादौली, तहसील नदबई, जिला भरतपुर (राजस्थान) निवासीहाल-निरीक्षक डाकघर, बागेश्वर, पूर्वी उपमंडल अनिल कुमार व्यास पुत्र मनोहर लाल व्यास ने खाताधारकों की शिकायत पर जाचोपरान्त एक तहरीर देकर बताया कि शाखा डाकघर सिमगडी (कमेड़ी देवी ) में नियुक्त शाखा डाकपाल सुरेंद्र सिंह पंचपाल पुत्र स्व. गोवर्धन सिंह निवासी ग्राम व पोस्ट सिमगड़ी, थाना कांडा, जिला बागेश्वर जो वर्तमान में कार्यपृथक है, के द्वारा अपनी नियुक्ति दिनांक 13.03.2012 के बाद से शाखा डाकघर सिमगड़ी (कमेड़ी देवी) के खाताधारकों के विभिन्न बचत योजनाओं के खातों में खाताधारकों के कूटरचित पासबुक बनाकर एवं अन्य विभिन्न तरीकों से 59 खाता धारकों की धनराशि 25,66950.00 ( पच्चीस लाख छियासठ हजार नौ सौ पचास रुपए) को धोखाधड़ी कर गबन करने तथा शाखा डाकघर सिमगड़ी की सरकारी नगदी रु. 7,01855/- (सात लाख एक हजार आठ सौ पचपन रुपए) कम पाए जाने, जांच से अब तक कुल धनराशि 32,68805/- ( बत्तीस लाख अड़सठ हजार आठ सौ पाच रुपए ) का गबन किया है। तहरीर के आधार पर धारा 409/420/467/468/ 471 आईपीसी बनाम सुरेंद्र सिंह पंचपाल पंजीकृत कर मामले की जांच थानाध्यक्ष काण्डा खुशवंत सिंह के सुपुर्द की गयी।

मामले की गम्भीरता को देखते हुए एसपी बागेश्वर चन्द्रशेखर घोड़के के निर्देशन में व सीओ अंकित कंडारी के पर्यवेक्षण में अभियोग की गहनता से विवेचना कर गबन की धनराशि की बरामदगी तथा अन्य किसी व्यक्तियों की संलिप्ता के सम्बन्ध में गहनता से विवेचना कर तद्अनुसार आवश्यक कार्यवाही करने हेतु थानाध्यक्ष काण्डा को निर्देशित किया गया। उक्त अभियोग के अनावरण के सम्बन्ध में सम्बन्धित अभियुक्त को अभियोग पंजीकृत होने के महज 12 घंटे के भीतर दिनांक 26.10.2024 को उसके घर सिमगड़ी से गिरफ्तार कर आवश्यक वैधानिक कार्यवाही की गइ्र।

पुलिस टीम में थानाध्यक्ष काण्डा खुशवंत सिंह, एएसआई पदम सिंह, कां. शेर अकबर खान, ममता तथा राजकुमार शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here