पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने रामनगर में किया करोड़ों की योजनाओं का लोकर्पण

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने रामनगर में किया करोड़ों की योजनाओं का लोकर्पण

सलीम अहमद
रामनगर (महानाद) : वैदिक मंत्रोें के बीच राज्य के पर्यटन एवं सिचाई मंत्री सतपाल महाराज ने 6 करोड 13 लाख की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लोकार्पण किया। उन्होंने 41.48 लाख की लागत से कोसी बैराज, रामनगर के दांयी एवं बांयी ओर स्थित मनोरंजन पार्कों, हैड रेगुलेटर के दांयी ओर सौन्दर्यीकरण कार्य का लोकार्पण किया। इसके अलावा उन्होंने उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद की केन्द्र वित्तपोषित योजना के तहत रामनगर के सांवल्दे में 571.47 लाख की लागत से निर्मित कन्वेंशन सेन्टर भवन का लोकार्पण किया। इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक दीवान सिह बिष्ट भी मौजूद थे।

अपने सम्बोधन में मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि रामनगर के कोसी बैराज के मनोरंजन पार्क निर्माण के सौन्दर्यीकरण से रामनगर क्षेत्र मे भ्रमण पर आने वाले पर्यटकों को अतिरिक्त पर्यटक स्थल उपलब्ध होगा साथ ही स्थानीय युवाओं को रोजगार भी प्राप्त होगा। उन्हांेने कहा कि रामनगर में कन्वेंशन सेन्टर की स्थापना से जनपद स्तरीय, राज्य स्तरीय एवं राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले बैठकों एवं राजकीय कार्यक्रमों का सुव्यवस्थित तरीके से आयोजन किया जायेगा। इस सेन्टर के आयोजन से क्षेत्र के युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे वही क्षेत्र का विकास भी होगा।

महाराज ने कहा कि जिम कार्बेट की कर्मस्थली होने के साथ ही रामनगर पर्यटन हब है तथा प्राकृतिक सौन्दर्य से परिपूर्ण होने के साथ ही कार्बेट पार्क मे वन्य जीवों को देखने के लिए बडी संख्या में देश विदेश के सैलानी यहंा आते हैं। प्रदेश में पर्यटन रोजगार का यह सशक्त माध्यम है। प्रदेश सरकार पर्यटक गतिविधियांे को बढ़ावा देने के लिए हर सम्भव उपाय कर रही है। प्रदेश के 13 जनपदों में 13 नये पर्यटक डेस्टीनेशन भी बनाये जा रहे हैं ताकि प्रदेश मे आने वाले पर्यटकांे को नये स्थलों से भी रूबरू कराया जा सके। प्रदेश के प्राकृतिक सौन्दर्य के अवलोकन के साथ ही पर्यटकों को उत्तराखण्ड के उत्पादों एवं परम्परागत परिधानों एवं संस्कृति से भी रूबरू कराया जाए। इसके लिए पर्यटन विभाग की ओर से होम स्टे योजना भी चलाई जा रही है, इससे ग्रामीण लोगो को विशेषकर महिलाओं एवं युवाओ का आर्थिक विकास हुआ है वहीं आने वाले पर्यटकों द्वारा होम स्टे काफी पसंद किये जा रहे हैं।

कार्यक्रम में ब्लाॅक प्रमुख रेखा रावत, पूर्व उपाध्यक्ष महिला आयोग अमिता लोहनी, नगर अध्यक्ष भाजपा भावना भट्ट, मण्डल अध्यक्ष विरेन्द्र सिह रावत, कमल किशोर, अशोक गुप्ता, कुलदीप शर्मा, हरीश दफौटी के अलावा प्रबन्ध निदेशक कुमाऊं मण्डल विकास निगम रोहित मीणा, मुख्य अभियन्ता सिचाई संजय शुक्ल, उपजिलाधिकारी बीएन शुक्ल, अधिशासी अभियन्ता सिचाई कैलाश उनियाल, सीओ पंकज गैरोला, जिला पर्यटन विकास अधिकारी अरविन्द कुमार गौड़ आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp us