काशीपुर सूर्या रोशनी के चेयरमैन जय प्रकाश अग्रवाल को मिला पद्मश्री पुरस्कार

काशीपुर सूर्या रोशनी के चेयरमैन जय प्रकाश अग्रवाल को मिला पद्मश्री पुरस्कार

आकाश गुप्ता
काशीपुर (महानाद) : सूर्या रोशनी लिमिटेड के चेयरमैन जय प्रकाश अग्रवाल को सोमवार को राष्ट्रपति भवन, नई दिल्ली में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा देश के प्रतिष्ठित पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया। एक असाधारण व्यक्तित्व के स्वामी जय प्रकाश अग्रवाल को पद्मश्री सम्मान मिलना, पूरे सूर्या परिवार सहित क्षेत्र के लिए बड़े गर्व की बात है। सूर्या परिवार के सभी सदस्यों ने इस महान उपलब्धि के लिए अपने चेयरमैन जेपी अग्रवाल को बधाई दी है।

पद्मश्री जेपी अग्रवाल ने अपने मूल व्यवसायों और सहकर्मी समूह के प्रति सच्ची सेवाएं देने के अलावा भारत के गरीब और जरूरतमंद लोगों के लिए खूब कार्य किए हैं। बचपन से ही उनके व्यक्तित्व में समाज सेवा का गुण विद्यमान था। उन्होंने अपने सभी कर्मचारियों को अपने परिवार के रूप में माना और उनके साथ पूरी गरिमा और सम्मान के साथ व्यवहार किया।

जय प्रकाश अग्रवाल सूर्या रोशनी लिमिटेड के चेयरमैन और सूर्या फाउंडेशन के संस्थापक चेयरमैन हैं। कलकत्ता विश्वविद्यालय से स्नातक जयप्रकाश स्वामी विवेकानंद के विचारों और जीवन से प्रभावित थे और इस तरह उनका समाज सेवा के क्षेत्र में आगमन हुआ। वह स्वामी विवेकानंद के इस कथन से प्रेरित हैं कि ‘मुझे 100 ऊर्जावान युवा दो, मैं भारत को बदल दूंगा।’ वह भारत के युवाओं के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं, उनमें कार्यकुशलता के गुण को विकसित कर रहे हैं और अपने परिवार, गांव, शहर के लिए जिम्मेदार बना रहे हैं। साथ ही हमारे देशवासियों में देशभक्ति की भावना और राष्ट्रीय चेतना को बढ़ावा देने की दृष्टि से जेपी अग्रवाल द्वारा स्थापित सूर्या फाउंडेशन निःस्वार्थ भाव से देश की सेवा कर रहा है।

बता दें कि सूर्य रोशनी लिमिटेड ने अपने परिसर में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किया ताकि जरूरतमंद लोगों को ऑक्सीजन देकर इस कोरोना काल में मदद की जा सके। अपनी समर्थ सोच एवं दृष्टि से जेपी अग्रवाल ने बड़ी संख्या में सूर्या के डीलर्स एवं रिटेलर्स को जरूरतमंदों की मदद करने के लिए उत्साहित और प्रेरित किय। प्राकृतिक चिकित्सा और योग के प्रबल समर्थक और अनुयायी जेपी अग्रवाल महात्मा गांधी से बहुत प्रभावित हैं। उन्होंने भारत के प्रत्येक गाँव में प्राकृतिक चिकित्सा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अंतर्राष्ट्रीय प्राकृतिक चिकित्सा संगठन की स्थापना की। वर्तमान में जयप्रकाश राष्ट्रीय योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा विकास एवं संवर्धन बोर्ड, आयुष मंत्रालय के सदस्य हैं।

पद्मश्री जेपी अग्रवाल द्वारा स्थापित सूर्या फाउंडेशन राष्ट्रीय विकास के महत्वपूर्ण क्षेत्रों के लिए युवा विकास, आदर्श ग्राम परियोजनाओं, प्राकृतिक चिकित्सा और योग के विकास, शिक्षा और थिंक टैंक के क्षेत्र में भी काम कर रहा है।

जयप्रकाश अग्रवाल समाज के प्रति अपनी निस्वार्थ सेवा-भावना के अनुरूप जरूरतमंद और गरीब छात्रों को छात्रवृत्ति और विभिन्न सामाजिक सेवा संगठनों को दान के रूप में कई धर्मार्थ कार्यों में अपना योगदान प्रदान करते रहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp us