फेसबुक, गूगल से टैक्स वसूलने पर अमेरिका को छोड़ अन्य जी-20 देश सहमत

खास बातें

  • अधिकतर देशों के वित्त प्रमुखों ने फेयर टैक्स को बेहतर बताया
  • 35 लाख करोड़ रुपये की सालाना टैक्स चोरी करती हैं बड़ी डिजिटल कंपनियां वैश्विक स्तर पर 
  • 29 करोड़ से ज्यादा उपभोक्ता हैं भारत में फेसबुक के, व्हाट्सऐप के 20 करोड़ से ज्यादा 
नई दिल्ली (महानाद) : गूगल, फेसबुक जैसी बड़ी डिजिटल कंपनियों से टैक्स वसूलने को लेकर जी-20 समूह के अधिकतर देश सहमत नजर आए, लेकिन अमेरिका ने इस बदलाव पर निराशा जताई। जापान के फुकुओका शहर में शनिवार को जी-20 देशों के वित्त प्रमुखों ने फेयर टैक्स लागू करने का एकसुर में समर्थन किया। उन्होंने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था को सहारा देने के लिए बड़ी कंपनियों से राजस्व के आधार पर टैक्स वसूला जाना चाहिए।

फेयर टैक्स लगाना बड़ा सुधार

जापान के वित्त मंत्री तारो आसो ने कहा कि हम सभी इस समय बदलाव के दौर से गुजर रहे हैं। फेयर टैक्स लागू करना पिछले 100 वर्षों के दौरान अंतरराष्ट्रीय ढांचे में बड़ा सुधार होगा। यह नियम हर देश की सरकार को बड़ा राजस्व कमाने वाली अमेजन, फेसबुक जैसी कंपनियों से अपना कानूनी हिस्सा लेने का अधिकार देगा। तकनीकी बदलाव के दौर में वित्तीय बाजार और कारोबार को भी नवीन नीतियों की जरूरत है। नियमों में सुधार कर बड़ी कंपनियों की टैक्स चोरी पर लगाम कसना चाहिए।

अमेरिका ने जताई असहमति

हालांकि, अमेरिकी वित्त मंत्री स्टीवन न्यूचिन ने इस पर सहमति नहीं जताई। उन्होंने कहा, ऐसा लगता है कि हमारे पास एक मजबूत आम सहमति है, लेकिन यह देखना होगा कि इसे वास्तविकता में कैसे बदलें और इसके तकनीकी पहलुओं से किस तरह निपटें। इसमें बदलाव को लेकर हम तैयार हैं, लेकिन फ्रांस की तरह इसके खिलाफ नया कानून बनाने जैसी कार्रवाई सही नहीं है।

लचर कानून का फायदा उठती हैं कंपनियां

आर्थिक सहयोग एवं विकास संगठन (ओईसीडी) के प्रमुख एंजेल गुरिया ने कहा कि बड़ी इंटरनेट कंपनियां कम टैक्स कानून वाले क्षेत्रों जैसे आयरलैंड में कर अदा करती हैं। अन्य देशों को उनके बड़े लाभ में कोई हिस्सेदारी नहीं मिलती है, जबकि ये कंपनियां इन देशों से मोटा मुनाफा कमाती हैं। उन्होंने कहा कि इस विरोधाभास से निपटने के लिए स्थायी तंत्र बनाना होगा और इसे जल्द लागू करना होगा। ऐसा नहीं होने पर विरोधाभासी स्थितियां पैदा होगी, जो वैश्विक अर्थव्यवस्था को गिरावट की ओर जाएगी।

सीतारमण ने भी उठाया मुद्दा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैठक में बड़ी डिजिटल कंपनियों की टैक्स चोरी का मुद्दा उठाते हुए इसके लिए बेहतर और कारगर कानून बनाने की वकालत की। उन्होंने कहा कि वैश्विक स्तर पर नई स्थितियों को देखते हुए इस बदलाव की बहुत जरूरत है। भारत को हर साल अमेजन, फेसबुक जैसी डिजिटल कंपनियों से हजारों करोड़ के टैक्स की चपत लगती है। वित्त मंत्री ने वैश्विक अर्थव्यवस्था की चुनौतियों और निवेश के हालात पर भी अपने सुझाव दिए।

http://gomummyhosting.com/

हमें इस बदलाव को लेकर जल्दी करनी चाहिए और इस साल के अंत तक किसी सही नतीजे पर पहुंचना होगा। इस मुद्दे पर वैश्विक सहमति को देखते हुए निश्चित समय-सीमा तय करनी चाहिए।

http://gomummyhosting.com/

http://gomummyhosting.com/

One thought on “फेसबुक, गूगल से टैक्स वसूलने पर अमेरिका को छोड़ अन्य जी-20 देश सहमत

  • July 7, 2019 at 2:59 pm
    Permalink

    सम्मानित महोदय/महोदया,
    सादर अभिवादन !
    विनम्र निवेदन है कि आप हमारे नवीन प्रतिष्ठान
    वीडीआर जन सेवा केंद्र
    पर सादर आमंत्रित हैं।
    स्थान- सिडकुल ढाल, निकट लेबर चैक, ट्रांजिट कैंप रोड रुद्रपुर
    कृपया अपनी गरिमामयी उपस्थिति से हमें अनुग्रहीत करें।
    हम आपके सहयोग एवं समर्थन के लिए आभारी रहेंगे।
    निवेदक – रोहित श्रीवास्तव (मो. 9084423333) एवं दीपिका श्रीवास्तव
    वीडीआर जन सेवा केंद्र पर उपलब्ध सुविधाएं-
    देश भर में अपने किसी भी बैंक के खाते में पैसा जमा (ट्रांसफर) करवाएं ! आधार कार्ड के जरिये अपने बैंक खाते से पैसे निकलवाएं – सप्ताह के सातों दिन
    -बिजली बिल का भुगतान -यूपी उत्तराखण्ड टैक्स -पासपोर्ट आवेदन -पैन कार्ड आवेदन -समस्त आॅनलाइन फार्म -फोटो काॅपी, टाइपिंग, बायोडाटा -ई-मेल -प्रिंट आउट -रबड़ की मोहरें
    ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन रजिस्ट्रेशन (RTO) फर्म, समिति रजिस्ट्रेशन संबंधी जानकारी, LIC, लैटरपैड, विजिटिंग कार्ड, फ्लैक्स बोर्ड इत्यादि की छपाई सुविधा उपलब्ध है।
    प्रचार-प्रसार सहयोग: पीपुल्स फ्रैंड (हिंदी सा. समाचार पत्र) रुद्रपुर # 7895143358

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

मिस, मिसेज एवम मिस्टर इंस्पिरेशन फैशन आइकाॅन 2019 का फिनाले 28 को     |     शादी का झांसा देकर जबरन बनाये शारीरिक संबंध     |     C TET परीक्षा में नकल करते पकड़े गए 12 छात्र     |     सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता हुई सम्पन्न     |     दुष्कर्म के आरोपी की 12 दिन बाद भी गिरफ्तारी न होने से भड़के लोग, किया लालकुआं थाने का घेराव     |     ज्ञानार्थी मीडिया कॉलेज में छात्रों ने लिया ई गेमिंग का मजा     |     दिल्ली के रानी झांसी रोड पर अनाज मंडी में लगी भीषण आग, 43 लोगों की मौत     |     भाजपा सरकार में बढ़ा 40 प्रतिशत भ्रष्टाचार : हरीश रावत     |     अब रात में महिलाओं को उनके घर पहुंचाएगी पुलिस     |     सीआरपीएफ जवान ने किया युवती से दुष्कर्म     |    

WhatsApp us