2022 में बनेगी किसकी सरकार, मिल रही है अलग-अलग राय

0
153

गोविंद शर्मा
देवबंद (महानाद) : 2022 चुनावी वर्ष है और सभी राजनीतिक दलों ने अपनी चुनावी रणनीति बनाकर जनता के बीच अपना-अपना पक्ष रखना प्रारम्भ कर दिया है। सत्ता में बैठी भारतीय जनता पार्टी जहां अपने विकास, अपराधियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई और जनहित मे केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओं का लाभ आम आदमी तक पहुंचाने को मुख्य मुद्दा बनाये है तो वहीं विपक्ष के सभी दल किसान आन्दोलन, महंगाई, सीमा पर तनाव तथा बढ़ रही अपराधिक घटनाओं को बड़ा मुद्दा बना रहे हैं। इसी को लेकर राजनीतिज्ञ, समाजिक तथा आम शहरी लोगों के विचार जानने का प्रयास किया गया है।

समाजवादी पार्टी की वरिष्ठ नेता तथा पूर्व विधायक शशिबाला पुंडीर से जब आनेवाले विधानसभा चुनाव के विषय में पूछा तो उन्होंने कहा कि जनता भाजपा सरकार में महंगाई, भ्रष्टाचार और भेदभाव की राजनीति से त्रस्त है। आम आदमी पहले लॉकडाउन के कारण बेरोजगार हुआ और अब रोजगार की कमी और महंगाई से बुरी तरहा परेशान है। इस बार जनता समाजवादी पार्टी से उम्मीद लगाये बैठी है और प्रदेश में सपा पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएगी ।

भाजपा के पूर्व नगर अध्यक्ष तथा जनता के बीच संघर्ष करने वाले गजराज राणा से जब इस विषय पर वार्ता की गई तो उनका कहना था कि प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के संरक्षण में तथा योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश में अपराध मुक्त तथा सर्व हितैषी सरकार है। भाजपा सरकार में महिलाओं को सुरक्षा तथा सम्मान देते हुए घर में शौचालय, उज्ज्वला योजना में गैस सिलेंडर चूल्हे सहित उपलब्ध कराये गये हैं। बालिकाओं के लिए सुकन्या योजना सहित कई अन्य योजनाओं को मूर्त रूप दिया गया है। उन्होंने कहा कि भाजपा शासन में आम आदमी तथा देश की सीमायें सुरक्षित हैं। भारतीय जनता पार्टी ने अपने किए सभी वादों को पूरा किया है, इसी लिए पुनः भाजपा सरकार पूर्ण बहुमत के साथ लौटेगी।

एडवोकेट सुरेन्द्र पाल सिंह जो कट्टर हिन्दूवादी नेता हैं, उनका कहना है कि योगी सरकार ने कानून का राज कायम किया है तथा बड़े-बड़े माफिया डॉन तथा बदमाशों को जेल मे ठूंस दिया है। वर्तमान में दिन छिपने के बाद कहीं भी, नगर हो या गांव निडरता से आया-जाया जाता है, पहली सरकारों में ऐसा नहीं था।

शिक्षिका नीलम धीमान का मानना है कि योगी सरकार में महिलाएं अपने आपको सुरक्षित महसूस कर रही हैं। उन्होंने कहा कि दो वर्ष के कोरोना काल ने देश को हिलाकर रख दिया है, मगर सरकार ने बड़ी सूझ बूझ से प्रदेश को संभाला है। परन्तु इस सरकार में महंगाई और भ्रष्टाचार चरम पर है जो आने वाले चुनाव में योगी जी के लिए भारी पड़ सकता है।

किसान नेता विरेन्द्र चौधरी का कहना है कि यह तो आने वाला समय बतायेगा कि सरकार रहेगी या जायेगी, मगर किसान बड़े संकट में है उसको उसकी उपज का सही मूल्य नहीं मिल पा रहा है। सरकार किसानों की समस्या का समाधान करने में असफल है।

व्यापारी नेता दीपक राज सिंघल का कहना है कि योगी जी के नेतृत्व में एक बार पुनः भाजपा की सर्व हितैषी सरकार बनेगी। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने बिना भेदभाव के सरकार द्वारा प्रायोजित सभी योजनाओं का लाभ जनता को दिया है। उन्होंने कहा योगी सरकार ने अपराधियों की कमर तोड़ दी है और आज देश व प्रदेश में विकास की गंगा बह रही है। सिंघल ने कहा कि भाजपा सरकार 2022 में पुनः मजबूत पूर्ण बहुमत की सरकार बनायेगी।

सभासद दीपक त्यागी कहते हैं कि आने वाली सरकार भाजपा की ही होगी। उन्हांेने कहा कि आजादी के बाद लगभग 40 साल कांग्रेस सरकार रही। जिसका प्रमुख कारण एक ओर कांग्रेस तथा दूसरी ओर सभी पार्टियां होती थीं, ठीक उसी प्रकार वर्तमान में एक ओर भाजपा तथा दूसरी ओर कांग्रेस, बसपा, सपा और अन्य पार्टियां हैं। दूसरे भाजपा सरकार में अपराधियों के हौसले पस्त हुए हैं, चारों ओर विकास हो रहा है। जनता को सरकार की योजनाओं का बिना रोक टोक, बिना भेदभाव के लाभ मिल रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here