निर्दलीय सांसद अब लड़ेंगी भाजपा से चुनाव, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्डस में दर्ज है उनकी शादी

2
1278

नई दिल्ली (महानाद) : भाजपा ने अपने लोकसभा उम्मीदवारों के टिकटों की एक और सूची जारी कर दी है। महाराष्ट्र के अमरावती से निर्दलीय सांसद नवनीत राणा को पार्टी ने अपना उम्मीदवार बनाया है।

बता दें कि नवनीत कौर राणा पूर्व भारतीय अभिनेत्री हैं। उन्होंने मुख्य रूप से तेलुगु सिनेमा में अभिनय किया है। वे 2019 के लोकसभा चुनाव में एक निर्दल उम्मीदवार के रूप में अमरावती से निर्वाचित सांसद हैं।

Advertisement

नवनीत कौर राणा का जन्म मुंबई में हुआ। उनके माता-पिता रविदासिया जाति के पंजाबी मूल के हैं। उनके पिता सेना में अधिकारी थे। उन्होंने अपनी 10वीं कक्षा तक की पढ़ाई कार्तिका हाई स्कूल से पूरी की है। 12वीं की पढ़ाई के बाद उन्होंने एक मॉडल के रूप में काम करना शुरू कर दिया और छह संगीत वीडियो बनाये। नवनीत ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत एक कन्नड़ फिल्म दर्शन से की। उन्होंने रफी मेकार्टिन द्वारा निर्देशित मलयालम फिल्म लव इन सिंगापुर में अभिनय किया। रवि राणा से शादी के बाद वे 2014 के लोकसभा चुनाव में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ीं लेकिन हार गईं।

इसके बाद वे 2019 के लोकसभा चुनाव में निर्दल उम्मीदवार के रूप में महाराष्ट्र के अमरावती से सांसद चुनी गईं।

बता दें कि अभिनेत्री नवनीत कौर और महाराष्ट्र के विधायक रवि राणा का शादी समारोह अमरावती के साइंस कोर ग्राउंड में हुआ था। यह सामूहिक विवाह समारोह था जिसमें 5 लाख मेहमानों ने हिस्सा लिया था। इस शादी में फिल्म जगत से लेकर राजनीति की दिग्गज हस्तियों ने हिस्सा लिया था। यह पहली बार हुआ जब एक अभिनेत्री और एक विधायक ने सामूहिक विवाह समारोह में शादी की।

बड़नेरा के विधायक रवि राणा एक अभिनेत्री के हुस्न पर ऐसे फिदा हुए कि उन्होंने उनसे शादी करने का फैसला कर लिया। ये शादी भी कोई आम शादी नहीं थी इस मौके पर जो 3000 लोग विवाह के बंधन में बंधे वो या तो शारीरिक रूप से अक्षम थे या किसी अल्पसंख्यक वर्ग से थे। गौर करने वाली बात है कि इस सामूहिक विवाह समारोह को विश्व की सबसे बड़ी शादी के रूप में माना जा रहा है। दुनिया के इस सबसे बड़े शादी समारोह के लिए 1 लाख वर्ग फुट वाला एक विशाल मंच तैयार किया गया था जिसे 4 लाख वर्ग फुट वाले विशाल ग्राउंड में बनाया गया था। इस समरोह में नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद देने के लिए संन्यासी, मौलवियों सहित आध्यात्मिक गुरु बाबा रामदेव और श्री श्री रवि शंकर भी पहुंचे थे। शादी की इस घटना का गवाह बनने के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्डस और लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्डस के अधिकारी भी मौजूद थे।

देखें पूरी सूची –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here