बुखार से घबराने की जरूरत नहीं समय पर कराएं इलाज : डॉ. एमपी सिंह

बुखार से घबराने की जरूरत नहीं समय पर कराएं इलाज : डॉ. एमपी सिंह

हृदयेश कुमार सिंह
फरीदाबाद (महानाद) : फरीदाबाद उपायुक्त जितेंद्र यादव के दिशा निर्देशानुसार कोविड-19 के कोऑर्डिनेटर डॉ. एमपी सिंह ने पल्ला स्थित भारतीय विद्या कुंज सीनियर सेकेंडरी स्कूल में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया।

इस मौके पर डॉ. एमपी सिंह ने कहा कि कोरोना महामारी अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुई है इस को लेकर लगातार कोरोना प्रोटोकॉल तथा हाई कोर्ट के दिशा निर्देशों के बारे में बताया जा रहा है ताकि विद्यार्थियों, अध्यापकों और अभिभावकों को संभावित तीसरी लहर से बचाया जा सके। डॉ. एमपी सिंह ने कहा कि स्कूल आते और जाते समय विद्यार्थियों को गेट पर भीड़ नहीं लगानी चाहिए तथा अपने माता पिता के साथ आना चाहिए। बाजार व सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचना चाहिए। यदि किसी कारण से जाना पड़ता है तो सामाजिक दूरी को बनाए रखना चाहिए और मास्क लगाकर रखना चाहिए। यदि सरकार के दिशा निर्देशों की अवहेलना की तो इंफेक्शन की चपेट में आ सकते हैं।

डॉ. एमपी सिंह ने कहा कि आजकल वायरल इनफेक्शन बहुत ज्यादा फैल रहा है जिसमें बुखार, जुखाम और खांसी कई दिनों तक रहती है। यदि 5 दिन से अधिक बुखार, सर्दी और खांसी रहती है तो मलेरिया, डेंगू या कोरोना का संक्रमण हो सकता है। इसलिए फौरन अपना परीक्षण करा लेना चाहिए। उन्होंने कहा की डेंगू एक बुखार का संक्रमण है। यह वायरस के कारण होता है। इसका इलाज समय पर कराना बहुत जरूरी है। इसको हड्डी तोड़ बुखार के नाम से भी जाना जाता है। कोविड-19 महामारी के दौरान सतर्क रहने वाली बीमारी है। यह एडीज मच्छर के काटने से होता है। इस बीमारी की रोकथाम के लिए फरीदाबाद नगर निगम के आयुक्त यशपाल यादव के दिशा निर्देशानुसार सफाई अभियान चलाया जा रहा है। वहीं लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। इसलिए आप सभी से अनुरोध है कि प्रदूषित पानी का सेवन ना करें अपने आसपास पानी ना भरने दें। ज्यादा से ज्यादा शुद्ध पानी पीने की कोशिश करें और साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें।

इस अवसर पर विद्यालय की प्रधानाचार्य डॉ. कुसुम शर्मा ने डॉ. एमपी सिंह का स्वागत करते हुए धन्यवाद किया तथा उप प्रधानाचार्या उपासना शर्मा और भरत शर्मा की इस कार्यक्रम में विशेष भूमिका रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp us