रामपुर में फर्जी तौल दिखाने पर केंद्र प्रभारी के खिलाफ दर्ज हुई एफआईआर

रामपुर में फर्जी तौल दिखाने पर केंद्र प्रभारी के खिलाफ दर्ज हुई एफआईआर

शिशिर भटनागर
रामपुर (महानाद) : स्थानीय तहसील के डिबडिबा गांव में एनसीसीएफ क्रय-केंद्र पर तौल में फर्जीवाड़ा पाए जाने पर एसडीएम ने केंद्र प्रभारी के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई है। एसडीएम को केंद्र पर तौल में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी मिली तथा स्टाॅक रजिस्ट्रेशन में भी अनियमितताएं पाई गई।

बुधवार की शाम को एसडीएम डाॅ. राजेश कुमार को सूचना मिली कि डिबडिबा गांव स्थित भारतीय राष्ट्रीय अपभोक्ता सहकारी संघ मर्यादित केंद्र पर अनाज की तौल में धांधली की जा रही है। केंद्र पर किसानों का अनाज न तौलकर व्यापारियों का अनाज तौला जा रहा है। साथ ही खरीद वाले रजिस्टर में किसानों के फर्जी मोबाइल नम्बर दर्ज कर दिए गए हैं और अभिलेखों में भी बड़े पैमाने पर फर्जीवाड़ा किया जा रहा है। इसके अलावा केंद्र प्रभारी किसानों से सुविधा शुल्क मांग कर रहा है।

किसानों द्वारा की गई इस शिकायत संज्ञान लेते हुए एसडीएम शाम के समय क्रय-केंद्र पर पहुंच गए। एसडीएम ने जब जांच-पड़ताल की तो किसानों की शिकायत सही पाई गई। रजिस्टर में किसानों के बजाए, मजदूरों के नम्बर दर्ज मिले। इसके आलावा धान खरीद से लेकर अन्य अभिलेखों में भी अनियमितताएं पाई गई। जिस पर एसडीएम को गुस्सा आ गया और शिकायत सही पाए जाने पर केंद्र प्रभारी की जमकर फटकार लगाई। साथ ही उन्होंने प्रभारी के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करवाए जाने के निर्देश भी दिये।

उधर, एसडीएम के आदेश पर लेखपाल ने तहरीर देकर प्रभारी के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवा दिया। इस पर मौजूद किसानों ने आरोप लगाया कि शासन-प्रशासन की सख्ती के बावजूद भी किसानों का शोषण रुकने का नाम नही ले रहा है। धान खरीद में बड़े पैमाने पर धांधली की जा रही है तथा तहसील में लगे क्रय-केन्द्रों पर किसानों का नहीं, बल्कि बिचैलियों का अनाज तौला जा रहा है। किसानों ने बताया कि बिचैलिये उनका अनाज 1200 रूपये प्रति कुंतल की दर से खरीद रहे हैं तथा मजबूरन उन्हें अपना अनाज इन्ही दामों में बेचना पड़ रहा है।

उधर, एसडीएम ने कहा कि अगर कोई भी केंद्र प्रभारी किसानों का अनाज नही तौलता है तो उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। दोषियों को किसी भी हाल में बख्शा नही जाएगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp us