उत्तराखंड में पुलिसकर्मियों के ग्रेड पे को लेकर सीएम धामी ले सकते हैं बड़ा फैसला, शपथ लेने बाद घोषणाएं होंगी पूरी…

0
58

देहरादून: उत्तराखंड की कमान एक बार फिर से पुष्कर सिंह धामी को सौंप दी गई है। सीएम धामी के दोबारा सीएम बनने से पुलिसकर्मियों में उम्मीद की किरण दौड़ पड़ी। 4600 ग्रेड पे मामले में सीएम धामी चुनाव के दौरान बड़ी घोषणाएं कर चुके है। उन्होंने चुनाव के दौरान कहा था कि पुलिसकर्मियों के ग्रेड पे का मामला सरकार बनने के एक माह के भीतर सुलझा दिया जाएगा। इसके अलावा सख्त भू कानून के मामले में भी उत्तराखंड के हित मे निर्णय लिया जाएगा। सीएम का नाम घोषित होने बाद भी सीएम का बड़ा बयान आया है उन्होंने कहा है कि वह अपने वादे पूरे करेंगे। अब पुलिसकर्मियों को उन घोषणाओं के पूरा होने का इंतजार है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार  पुष्कर सिंह धामी को विधानमंडल दल की बैठक में  नेता चुना गया। जिसके बाद पुष्कर धामी ने कहा सबसे पहले पीएम मोदी का आभार जताया। उन्होंने कहा ‘मैं पीएम नरेंद्र मोदी को मुझ पर विश्वास करने और 5 साल तक उत्तराखंड के सीएम के रूप में काम करने का अवसर देने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं’। साथ ही उन्होंने एक बार फिर से राज्य में यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करने को लेकर प्रतिबद्धता जताई। उन्होंने कहा हम राज्य में समान नागरिक संहिता के कार्यान्वयन सहित सभी वादों को पूरा करेंगे। जिससे लोगों की उम्मीदें सीएम धामी बढ़ गई है।

गौरतलब है कि उत्तराखंड पुलिस में सबसे पहले वर्ष 2001 में भर्ती हुई थी। इस बैच के सिपाहियों को 20 साल की सेवा के बाद 4600 ग्रेड पे दिए जाने की बात कही गई थी। वर्ष 2021 में उन्हें बीस साल का समय हुआ तो सिपाहियों ने इसकी मांग शुरू की। पुलिसकर्मियों के परिजन सड़कों पर उतर आए। सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की। मामले को लेकर सीएम धामी ने 21 अक्तूबर को पुलिस स्मृति दिवस पर इन सिपाहियों को सितंबर 2021 से 4600 ग्रेड पे का लाभ देने की घोषणा की थी।  लेकिन इसका शासनादेश जारी नहीं किया गया था। मामला कैबिनेट में भी पहुंचा। दो लाख रुपए एक मुश्त देने का ऐलान किया गया। जिसके बाद भी पुलिसकर्मियों के परिजनों ने आंदोलन की चेतावनी दी थी। अब देखना होगा सीएम धामी पुलिसकर्मियों को 4600 ग्रेड पे देते है या नहीं।