काशीपुर में नकली शराब बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़, 25 पेटी नकली शराब बरामद

0
2103

विकास अग्रवाल
काशीपुर (महानाद) : उत्तराखंड एसटीएफ ने आबकारी विभाग व थाना आईटीआई की टीम के साथ संयुक्त कार्यवाही करते हुए नकली शराब बनाने वाली फैक्ट0ी का भंडाफोड़ करते हुए भारी मात्रा में नकली शराब, कैमिकल, उत्तराखण्ड सरकार के कूटरचित होलोग्राम, गुलाब मार्का के रैपर, रॉ मटैरियल व उपकरण बरामद किये हैं।

मामले की जानकारी देते हुए एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने बताया कि उत्तराखंड राज्य में बढ़ते नशे की प्रवृत्ति की रोकथाम हेतु मुख्यमंत्री पुष्कर धामी के उत्तराखंड के ‘ड्रग्स-फ्री देवभूमि अभियान’ के अंतर्गत उनके द्वारा ड्रग्स व अवैध/नकली शराब के खिलाफ कार्यवाही करने के आदेश पर सीओ एसटीएफ आरबी चमोला के निर्देंशन में प्रभारी निरीक्षक एमपी सिंह के नेतृत्व में गठित टीम द्वारा कल रात्रि थाना आईटीआई जनपद ऊधम सिंह नगर क्षेत्र में बल्ली ढाबे के सामने, बाजपुर रोड पर एक मकान में छापा मारकर, अन्दर संचालित हो रही नकली शराब बनाने की फैक्ट्री का भण्डाफोड़ करते हुए मौ. पककाकोट, काशीपुर निवासी अमनदीप सिंह पुत्र त्रिलोक सिंह को गिरफ्तार कर भारी मात्रा में नकली शराब व नकली शराब बनाने का रॉ मटेरियल व उपकरण बरामद किये हैं। अभियुक्तगणों के विरुद्ध थाना आईटीआई में धारा 60, 60(2), 72 आबकारी अधिनियम व 274, 275, 336(1), 338, 340(1) बीएनएस के तहत अभियोग पंजीकृत कराया गया है।

एसएसपी आयुष अग्रवाल ने बताया कि हमारी टीम को पिछले काफी दिनों से सूचना मिल रही थी कि जनपद ऊधम सिंह नगर के काशीपुर क्षेत्र में कहीं किसी मकान में नकली शराब बनाने की फैक्ट्री संचालित की जा रही है। जिस पर एसटीएफ की टीम लगातार कार्य कर रही थी कल टीम को एक गोपनीय सूचना के जरिये उक्त मकान का पता लग गया। जिस पर टीम द्वारा तुरन्त आबकारी विभाग व थाना आईटीआई प्रभारी प्रवीण सिंह कोश्यारी के नेतृत्व में टीम को साथ लेकर कार्यवाही करते हुए उक्त मकान को घेरकर रेड की गयी तो मकान के अन्दर नकली शराब बनायी जा रही थी। टीम को देखकर एक व्यक्ति तुरन्त अंधेरे का फायदा उठाकर भागने में सफल रहा। मकान के अन्दर से भारी मात्रा में गुलाब मार्का की तैयार नकली शराब व कैमिकल, कच्चा माल व नकली शराब बनाने के उपकरण बरामद किये गये। इसके साथ ही उत्तराखण्ड सरकार के कूटरचित हजारों की संख्या में होलोग्राम भी बरामद हुए हैं।

एसएसपी ने बताया कि दोनों युवकों द्वारा किराये पर मकान लेकर पिछले 1 महीने से उसमें नकली शराब की फैक्ट्री चलायी जा रही थी, जो कि एक रिहायशी इलाका था। आस-पास के लोगों को इसकी भनक तक नहीं थी। तैयार शराब को उत्तराखण्ड के कई जनपदों में सप्लाई किया जा रहा था। नकली शराब को बनाने के लिए रॉ मटेरियल व उपकरण उ.प्र. से जिस व्यक्ति द्वारा सप्लाई कराये जा रहे थे, उसका भी ठोस सुराग एसटीएफ को मिला है, जिस पर आगे कार्यवाही की जायेगी। एसटीएफ की इस कार्यवाही में कां. गुरवंत सिंह की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

बरामदगीः- नकली शराब की 25 पेटियाँ, 2 मोहर 1 स्टाम्प पैड, 1 अल्कोमीटर, 1 टीडीएस मीटर, उत्तराखण्ड सरकार के हजारों होलोग्राम, कैमिकल/स्प्रिट की बोतलें, गुलाब मार्का के रैपर, नकली शराब बनाने के अन्य उपकरण, 1 स्विफ्ट कार।

उत्तराखण्ड एसटीएफ टीम – एसआई केजी मठपाल, बृजभूषण गुररानी, एएसआई प्रकाश भगत, हे.कां. जगपाल सिंह, रविंद्र सिंह बिष्ट, गोविंद सिंह बिष्ट, कां. मोहित वर्मा, गुरवंत सिंह, दीपक भट्ट, चालक संजय कुमार।

आबकारी काशीपुर टीम- निरीक्षक सोनू सिंह, हे.कां. कैलाश भट्ट।

थाना आईटीआई टीम -एसआई प्रकाश बिष्ट, एएसआई पुष्कर भट्ट।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here