कुमाऊं आयुक्त एवं सचिव मुख्यमंत्री दीपक रावत ने की विकास कार्यों की समीक्षा

0
22

कुमाऊं आयुक्त एवं सचिव मुख्यमंत्री दीपक रावत द्वारा मंगलवार को कैम्प कार्यालय हल्द्वानी में नगर विकास विभाग अंतर्गत नगर निगम हल्द्वानी, रुद्रपुर एवं काशीपुर में संचालित विभिन्न विकास कार्यों, योजनाओं, निगम की आय,व्यय, वित्तीय प्रबंधन, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन,कचरा निस्तारण वेडिंग जोन स्थापना,प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना,स्वच्छ भारत मिशन,अमृत योजना, गौशाला संचालन सहित विभिन्न योजनाओं व विकास कार्यों की निगमवार समीक्षा की,तथा अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

कुमाऊं आयुक्त ने इस दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए कि नगर निगम अंतर्गत आम नागरिकों को बेहतर से बेहतर सुविधा प्रदान किस प्रकार उपलब्ध की जा सके उस क्षेत्र में कार्य किए जाए तथा स्वच्छ साफ नगर बनाए जाने हेतु अभिनव प्रयास किए जाएं। आयुक्त ने कहा कि नगर क्षेत्र अंतर्गत सभी सड़क मार्गों को गड्ढा मुक्त कराया जाए पथ प्रकाश की व्यवस्था सुदृढ़ हो इस हेतु रात्रि में टीम बनाकर स्ट्रीट लाइटों का निरीक्षण किया जाए,खराब स्ट्रीट लाइट को तत्काल ठीक कराया जाए।

उन्होंने कहा कि नगर क्षेत्र अंतर्गत छोटे व्यवसाईयों को प्रोत्साहित करने हेतु प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना अंतर्गत उन्हें प्रोत्साहित किया जाए तथा अधिक से अधिक लोगों को योजना का लाभ दिया जाय। उन्होंने तीनों नगर आयुक्तों को नगर में अधिक से अधिक स्थानों में वेंडिंग जोन स्थापित करने, एनयूएलएम के तहत गठित महिला स्वयं सहायता समूहों को आर्थिक रूप से मजबूत कराए जाने हेतु उन्हें योजनाओं का लाभ प्रदान करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नगर की जनता को बेहतर सुविधाएं, स्वच्छ पर्यावरण किस प्रकार से मिल सके और एक आदर्श व स्वच्छ नगर कैसे बने इस क्षेत्र में बेहतर से बेहतर कार्य योजना तैयार कर अभिनव कार्य कराए जाएं।

कुमाऊं आयुक्त ने कहा कि नगर निगम के आय के स्रोत को किस प्रकार से बढ़ाया जाए इस क्षेत्र में भी कार्य कराया जाए, नगर साफ एवं स्वच्छ दिखें, इस हेतु सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान रखा जाए। कचरा घर से वह समय पर उठे तथा उसका सही निस्तारण हो, खुले में कहीं भी कूड़ा न दिखे यह भी सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि नगर अंतर्गत गौवंश पशुओं हेतु वर्तमान में संचालित गौशालाओं की क्षमता बढ़ाने के साथ ही आवश्यकतानुसार नए गौशालाओं के निर्माण के भी प्रस्ताव तैयार किए जाए।

उन्होंने कहा कि श्वान पशुओं से होने वाले नुकसान की रोकथाम हेतु भी आवश्यक कदम उठाए जाएं। आयुक्त ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत शौचायलयों की नियमित सफाई के साथ ही आवश्यकतानुसार नए सौचालयों का निर्माण विशेष रूप से पिंक सौचालयों का निर्माण कराते हुए उनका संचालन हल्द्वानी नगर निगम अंतर्गत एनयूएलएम में गठित बैनी सेना को तथा अन्य दोनों नगर निगम अंतर्गत महिला स्वयं सहायता समूहों को दिया जाए।

आयुक्त ने कहा कि ई गवर्नेंस को बढ़ावा देते हुए नगर निगम जन सामान्य को विभिन्न सेवाएं ऑनलाइन माध्यम से उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने कहा कि नगर क्षेत्र अंतर्गत रैन बसेरों की स्थापना के साथ ही उनमें से कुछ का संचालन महिला समूहों को दिया जाए,साथ ही सामुदायिक भवनों को भी स्थापित किया जाय।

बैठक में नगर निगम हल्द्वानी अंतर्गत विभिन्न कार्यदाई संस्थाओं एचपीसीएल,एडीबी पेयजल निगम, जल संस्थान आदि के द्वारा संचालित विकास कार्यों में खोदी गई सड़क मार्गों को यशाशीघ्र मरम्मत करते हुए सड़कों को गड्ढा मुक्त करने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि वह स्वयं भी इन सड़कों में किए जा रहे सुधारीकरण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण करेंगे। उन्होंने तीनों नगर आयुक्तों को नगर क्षेत्रान्तर्गत विभिन्न परियोजनाओं को तैयार करते हुए कार्य करने के निर्देश दिए।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नैनीताल अशोक कुमार, रुद्रपुर मनीष कुमार,नगर आयुक्त हल्द्वानी विशाल मिश्रा रुद्रपुर नरेश दुर्गापाल, काशीपुर विवेक राय सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here