काशीपुर : मय्या के भक्त करें पुकार, मय्या के डोले के लिये सर्विस रोड कर दो तैयार

काशीपुर : मय्या के भक्त करें पुकार, मय्या के डोले के लिये सर्विस रोड कर दो तैयार

विकास अग्रवाल
काशीपुर (महानाद) : मां मंसा देवी के भक्तों ने प्रशासन से रेल ओवर ब्रिज की सर्विस रोड तैयार करने की मांग की है।

बता दें कि कल 13 अक्टूबर, बुधवार को उत्तर भारत की एतिहासिक मां मंसी देवी की शोभा यात्रा निकाली जायेगी। जो मां मंसा देवी मंदिर से आरंभ होकर मुख्य बाजार होते हुए मां चामुंडा मंदिर गिरीताल से होकर वापिस मां मंसा देवी मंदिर पर समाप्त होगी। जिसके लिए तैयारियां जोरो-शोरों पर हैं। लेकिन महाराणा प्रताप चौक पर बन रहे रेल ओवर ब्रिज के कारण वहां की सर्विस रोड अत्यंत खराब है। जिस कारण यात्रा के समय श्रद्धालुओं को बेहद परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

मां मंसा देवी शोभायात्रा प्रमुख विकाश शर्मा ‘खुट्टू’ ने बताया कि शोभायात्रा के दौरान मां मंसा देवी के डोले को श्रद्धालुओं द्वारा नंगे पांव खींचा जाता है। कल शोभायात्रा निकलनी है लेकिन प्रशासन द्वारा अभी तक रेल ओवर ब्रिज के साइड की सर्विस रोड तैयार नहीं करवाई गई है। जिससे जब भक्त नंगे पांव डोला खींचते हुए वहां से गुजरेंगे तो उनके पैरों में कंकड़-पत्थर चुभने से वे घायल हो जायेंगे और मां का डोला खींचने में परेशानी होगी। वहीं, गिरीताल रोड पर जहां नई सड़क का निर्माण हुआ है उसके अंतिम छोर पर स्लोब भी इस तरह बना है कि उस पर डोला चढ़ाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

खु्टटू ने बताया कि उनके द्वारा नगर निगम प्रशासन को पूर्व में सड़कों की खराब स्थिति के बारे में अवगत करा दिया था। जिसके बाद प्रशासन ने छोटे-मोटे गड्डे तो भर दिये हैं लेकिन रेल ओवर ब्रिज की सर्विस रोड पर कोई काम नहीं हुआ है। जिससे शोभायात्रा के दौरान मां का नंगे पांव डोला खींचने वाले भक्तों सहित अन्य श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि उत्तर भारत की एतिहासिक मां मंसा देवी शोभायात्रा के दौरान प्रशासन की अनदेखी उचित नहीं है।

वहीं आपको बता दें कि सोशल मीडिया पर मां मंसा देवी के भक्त लगातार प्रशासन से मांग कर रहे हैं कि शोभायात्रा से पूर्व सर्विस रोड को निर्माण करवाया जाये।

उधर, यह भी देखना होगा कि इस प्रकार की एतिहासिक यात्राओं के दौरान जनप्रतिनिधि भी इसे बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं और उनकी भी ये इचछा होती है है कि इस प्रकार के आयोजनोें से उनकेक्षेत्र की ख्याति दूर-दूर तक फैलेगी। लेकिन क्षेत्र के जनप्रतिनिधि भी इसको लेकर उदासीन ही हैं। मां मंसा देवी की शोभायात्रा का एक दिन बचा है और सर्विस रोड का निर्माण अथवा उसे ठीक न करवा पाना इन जनप्रतिनिधियों की विफलता ही मानी जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp us