संघ के 1500 स्वयं सेवक कुम्भ में संभाल रहे हैं परिवहन व्यवस्था

संघ के 1500 स्वयं सेवक कुम्भ में संभाल रहे हैं परिवहन व्यवस्था

सत्तार अली
धनौरी (महानाद): संघ के 1500 स्वयं सेवक कुम्भ में परिवहन व्यवस्था संभाल रहे हैं।

बता दें कि राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) सेवा के लिए हर समय तैयार रहता है, इसलिए उत्तराखंड के विभिन्न जिलों से आये 1500 कार्यकर्ताओं ने कुम्भ क्षेत्र के करीब 150 व्यस्त चैराहों में पुलिस के साथ यातायात प्रबंधन का मोर्चा संभाल लिया है। हर चौराहे में इनके 6 स्वयं सेवक पुलिस के चार जवानों के साथ तैनात रहते हैं।

धनौरी केंद्र पर स्वयंसेवकों की व्यवस्था को देखने पहुँचे जिला कार्यवाह डाॅ. अंकित सैनी ने बताया कि स्वयं सेवक सुबह कैंप से नाश्ता करने के बाद दिन की रोटियां साथ बांधकर ले जाते हैं और फिर पूरी मुस्तैदी से पुलिस के सहयोग में जुट जाते हैं। संघ के कार्यकर्ता श्रद्धालुओं को पानी पिलाने से लेकर रहने-खाने के अलावा अन्य व्यवस्थाओं में भी कुम्भ मेला प्रशासन के साथ हाथ बंटा रहे हैं। इन्हे बाकायदा कुम्भ मेला पुलिस प्रशासन ने पहचान पत्र भी जारी किये हुए हैं।

इस पूरे कार्य के सर्व व्यवस्था प्रमुख तथा हरिद्वार जिला के जिला कार्यवाह डाॅ. अंकित सैनी ने बताया कि उन्होंने कुम्भ क्षेत्र में 55 केन्द्र बनाये हैं जहां उनके 1500 स्वयं सेवक कुम्भ की व्यवस्था बनाने में निःस्वार्थभाव से सेवा कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस कार्य हेतु कुम्भ मेला पुलिस प्रशासन ने उन्हे एसपीओ नाम देकर कुम्भ में व्यवस्थाओं को लेकर कार्य करने को कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp us