सल्ट विकासखंड के तीन केंद्रों पर 108 शिक्षकों का प्रशिक्षण संपन्न

0
298

मोहित गोयल
सल्ट (महानाद) : सल्ट विकासखंड के तीन केंद्रों पर 108 शिक्षकों के प्रशिक्षण के पहले चरण का बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान और स्कूल सेफ्टी पर आधारित एफएलएन प्रशिक्षण पूर्ण हो गया।

शिक्षक प्रतिभागियों ने मौखिक भाषा विकास, ध्वनि जागरूकता, ध्वनि चिन्ह, समझ के साथ धारा प्रवाह पठन, शब्द भण्डार, लेखन और पढ़ने की आदत जैसे बुनियादी भाषा के घटकों पर गतिविधियों के माध्यम से बात हुई। प्रशिक्षण का उद्देश्य कक्षा 3 तक के बच्चों को समझ के साथ पढ़ना, लिखना और मूल संक्रियाओं को दैनिक जीवन से जोड़ना है।

पहले चरण में सल्ट विकासखण्ड के तीन केन्द्रों राजकीय इण्टर कॉलेज भौनखाल, ब्लॉक संसाधन केन्द्र खुमाड़ और राजकीय आदर्श इण्टर कॉलेज मानिला में यह प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूर्ण हो गया है। दूसरे चरण में 50 शिक्षकों का एफएलएन प्रशिक्षण 12 दिसम्बर 2022 से ब्लॉक संसाधन केन्द्र खुमाड़ में होना प्रस्तावित है, जिसका आदेश सम्बन्धित अध्यापकों तक पहुंच गया है।

खण्ड शिक्षा अधिकारी सल्ट हरेन्द्र शाह ने कहा कि एफएलएन प्रशिक्षण तभी सार्थक माना जाएगा जब धरातल पर अन्तिम बच्चे तक इसका लाभ पहुंचे।

ब्लाक समन्वयक दिनेश शर्मा और राज्य सन्दर्भदाता पवन कुमार और ख़ुमाड़ केंद्र के नोडल अधिकारी मोहन सिंह रावत ने प्रथम चरण का प्रशिक्षण पूर्ण होने पर सभी शिक्षकों को हार्दिक शुभकामनाएं प्रेषित की है।