आईटीबीपी में सब इंस्पेक्टर, हेड कांस्टेबल, कांस्टेबल की भर्ती, इस दिन से होगा आवेदन…

0
23

पुलिस की भर्ती देख रहे हैं, तो आपके लिए आईटीबीपी में नई भर्ती आ गई है। इंडो तिब्बतन बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (ITBP) में सब इंस्पेक्टर, हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल की भर्ती निकली है। इस भर्ती का शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी हो गया है। सब इंस्पेक्टर (SI) टेलीकम्युनिकेशन के 92 हेड कांस्टेबल टेलीकम्युनिकेशन के 383 कांस्टेबल टेनीकम्युनिकेशन के 51 इस तरह कुल 526 पदों पर भर्ती होगी। वहीं आवेदन की प्रक्रिया 15 नवंबर 2024 से शुरू होगी। जिसमें उम्मीदवार 14 दिसंबर 2024 तक अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन शुल्क का भुगतान करने की भी आखिरी तारीख यही है। लास्ट डेट के बाद किए गए आवेदन स्वीकार नहीं होंगे।

आईटीबीपी की यह वैकेंसी टेलीकम्युनिकेशन में हैं। जिसमें एसआई, हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल टेलीकम्युनिकेशन की नियुक्ति की जाएगी। किस पद के लिए कितनी वैकेंसी हैं? इसकी डिटेल्स अभ्यर्थी नीचे टेबल में देख सकते हैं। आईटीबीपी की इस भर्ती में किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड और विश्वविद्यालय से संबंधित क्षेत्र में 12वीं/ग्रेजुएट पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। वहीं पदानुसार विस्तृत योग्यता भर्ती के विस्तृत विज्ञापन जारी होने के बाद ही सामने आ पाएंगी।

आईटीबीपी की इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 18/20 वर्ष होनी चाहिए। वहीं अधिकतम उम्र 23/25 वर्ष होनी चाहिए। हालांकि ऊपरी उम्र में आरक्षित वर्गों के लिए छूट का प्रावधान भी किया गया है।

सैलरी- इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 21,700/- से लेकर 1,12,400 रुपये प्रति माह सेलरी दी जाएगी। चयन प्रक्रिया- इस भर्ती में उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल, स्किल टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

आवेदन शुल्क- सब इंस्पेक्टर के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 200 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। वहीं हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल के लिए 100 रुपये एप्लिकेशन फीस निर्धारित की गई है। आवेदन शुल्क में महिलाओं, एक्स सर्विसमैन, एससी, एसटी अभ्यर्थियों को छूट दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here